Tuesday , August 21 2018

विश्व के अलग-अलग देशों में बलात्कार के आरोपियों को मिलती है यह सज़ा

हम जानते हैं कि यौन उत्पीड़न और इसके असर के मामले में भारत की किस तरह की प्रतिष्ठा है। हालांकि देश में ऐसे कई कानून हैं जिनसे अपराधियों को सजा मिलती है। लेकिन बच्चियों से रेप पर कड़ा कानून बनाते हुए फांसी की सजा की मांग तेज हो गई है। हालांकि कुछ संशोधनों के बाद, कानून निश्चित रूप से बेहतरी के लिए बदल गया है, बलात्कार के मामलों में कड़े निर्णय लिए जा रहे है। दुनिया भर के विभिन्न देशों में इसके लिए अलग-अलग कानून हैं, जिनका यहां उल्लेख किया जा रहा है।

1. भारत
हालांकि साल 2013 के कानून के अनुसार इस अपराध के लिए दोषियों को उम्रकैद और गंभीर मामलों में मौत की सजा का भी प्रावधान है, बावजूद इसके भारत में अब भी बलात्कार के दोषियों को बहुत बड़ी सज़ी नहीं दी जाती है। इसके संशोधन में कई अन्य प्रकार के यौन हमले शामिल करने के लिए भी विस्तार किया गया।

2. फ्रांस
फ्रांस में बलात्कार के आरोपियों को 15 साल की सज़ा दी जाती है। अगर पीड़िता की उम्र 15 साल या उससे कम होती है तो आरोपी को 20 साल की सज़ा दी जाती है। इसके अलावा किसी भी प्रकार का शारीरिक या मानसिक उत्पीड़न करने पर आरोपी को 30 साल तक जेल की सलाखों के पीछे रहना पड़ता है।

3. उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया में बलात्कार के अपराधियों को एक ही सज़ा दी जाती है और वो है मौत की सज़ा। यहां बलात्कारी के सिर में कई गोलियां दागी जाती है ताकि उसे दर्दनाक मौत मिल सके।

4. चीन
चीन में बलात्कारियों को सख्त सजा दी जाती है, यहां बलात्कार एक क्रूर अपराध है और बलात्कारी को दोषी ठहराया जाने के बाद मृत्युदंड घोषित किया जाता है। चीन में एक ही दंड अन्य घृणित अपराधों के लिए भी दिया जाता है। चीन में अब तक बलात्कार की सज़ा के तौर पर कई लोगों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। यहां बलात्कार के दोषियों को सज़ा देने में देरी नहीं की जाती है।

5. सऊदी अरब
सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहां कानून काफी सख्त हैं। अगर किसी व्यक्ति को इस देश में बलात्कार का दोषी पाया जाता है, तो यहां रेप के गुनाहार को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक वो मर न जाए।

6. मिस्र
मिस्र में बलात्कार करने वाले दोषियों को फांसी पर लटका दिया जाता है। यह देश अभी भी सजा के लिए पुरानी विधि का पालन करता है और यहां रेप के दोषियों को मौत की सज़ा देने का प्रावधान है।

7. इरान
इस्लामी कानून के अनुसार ईरान में बलात्कार पीड़ित महिला को न्याय दिलाने के लिए दोषियों को मौत की सज़ा का प्रावधान है। बलात्कारी के लिए मौत की सजा आवश्यक है। अन्य अपराधों के लिए भी मृत्यु दंड है। हालांकि ईरान में महिला को मुआवजे के लिए राजी करने का भी प्रावधान है।

8. इजरायल
इजराइल में रेप की सजा जेल में 16 साल की हुआ करती है। कभी-कभी आजीवन कारावास भी है। किसी भी प्रकार के यौन हमले के दोषी पाए गए व्यक्ति को भी सजा दी जाती है।

9. नॉर्वे
नॉर्वे में दोनों की सहमति के बिना किसी भी तरह की यौन गतिविधि को बलात्कार के रूप में माना जाता है। क्षति की सीमा के आधार पर इस देश में बलात्कार की सजा 4-15 साल की का

11. यू.एस.ए.
संयुक्त राज्य अमेरिका में दो प्रकार के कानून-राज्य कानून और संघीय कानून हैं। अगर बलात्कार मामला संघीय कानून के तहत आता है, तो बलात्कारी को आजीवन कारावास या कुछ साल की जेल की सजा का प्रावधान है।

12. रूस
आप यह जानकर हैरान होंगे कि रूस में बलात्कारी के लिए मौत की सजा को लागू नहीं करता। इसके बजाय रूस में रेप करने वाले आरोपी को 3-6 साल की सजा होती है।

 

 

TOPPOPULARRECENT