अगले ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में साजिद जावेद भी हैं दावेदार !

अगले ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में साजिद जावेद भी हैं दावेदार !

लंदन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ब्रिटेन की संसद में ब्रेक्सिट मुद्दे पर बार-बार हार का सामना करने के बाद शुक्रवार को इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। हालांकि अगला प्रधानमंत्री चुने जाने तक वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री रह सकती हैं। उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में सफल होने के लिए एक उग्र प्रतियोगिता निर्धारित की गई है – और अगले प्रधानमंत्री के रूप में ये उन दावेदारों की सूची में सबसे प्रमुख नाम हैं जो आने वाले दिनों में बढ़ने की उम्मीद है। पूर्व विदेश सचिव ने थेरेसा की विदाई के समय शीर्ष नौकरी लेने की अपनी इच्छा का कोई रहस्य नहीं बनाया है। मुखर जॉनसन अपने अनचाहे बालों और तेजतर्रार तरीकों के साथ, लंबे समय से ब्रिटेन के सबसे प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक रहे हैं, और उन्हें माना जाता है कि वे रैंक-एंड-फाइल कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से मजबूत समर्थन का आनंद लेते हैं।

वह इस अभियान के एक प्रमुख नेता थे कि 2016 में यूरोपीय संघ छोड़ने के पक्ष में मतदाताओं को वोट देने के लिए ब्रिटिश मतदाताओं के बहुमत को आश्वस्त किया। 54 वर्षीय जॉनसन ने उस वोट के बाद एक नेतृत्व चलाने की योजना बनाई, लेकिन अंत में प्रतिस्पर्धा न करने का फैसला किया। उन्होंने पहले ही कहा है कि वह इस बार नौकरी की तलाश करेंगे। उन्होंने मई के ब्रेक्सिट योजनाओं से नाखुश होने के कारण जुलाई में विदेश सचिव के रूप में इस्तीफा दे दिया।

डोमिनिकन राब (DOMINIC RAAB)

पूर्व Brexit सचिव यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए उसकी अथक वकालत पर बैंकिंग कर रहा है ताकि उसे 10 डाउनिंग स्ट्रीट के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने अपेक्षाकृत कम समय के लिए Brexit विभाग के शीर्ष पर काम किया, जुलाई में स्थिति ले ली और नवंबर में मई के साथ एक पॉलिसी दरार पर इस्तीफा दे दिया। राब ने कहा कि उन्होंने मंत्रिमंडल को छोड़ दिया क्योंकि वह “अच्छे विवेक में” वो नहीं कर सकते थे, सौदा ब्रिटेन के वापसी की शर्तों के बारे में यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ पहुंच गया था।

45 वर्षीय, मई के दृष्टिकोण के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। वह पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर के लंबे समय तक प्रशंसक हैं, जिन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में एक सफल कैरियर का आनंद लिया।
बटन-डाउन, गंभीर राब को कई लोग रूढ़िवादी आंदोलन में एक युवा उभरते सितारे के रूप में देखते हैं।

जेरेमी हंट (JEREMY HUNT)

जॉनसन के इस्तीफा देने पर हंट ने विदेश सचिव की भूमिका में कदम रखा। उन्होंने 2016 के जनमत संग्रह के दौरान Remain” पक्ष का समर्थन करने के बावजूद एक कट्टर ब्रेक्सिटेर के रूप में अपनी साख स्थापित करने के लिए भड़काऊ बयान देकर अपनी प्रोफाइल को ऊपर उठाने की कोशिश की है। उन्होंने हाल ही में पार्टी के सम्मेलन में यूरोपीय संघ की तुलना सोवियत संघ से की, जिसने कुछ यूरोपीय नेताओं से विद्रोही कमाई की, लेकिन शायद उनकी पार्टी के यूरोपीय संघ विरोधी सदस्यों के बीच समर्थकों ने जीत हासिल की। 52 वर्षीय हंट ने स्वास्थ्य सचिव के रूप में एक कार्यकाल सहित कई सरकारी पदों पर कार्य किया है, और लंदन में 2012 के ओलंपिक के व्यापक रूप से प्रशंसित उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

साजिद जावेद (SAJID JAVID)

अपने कई प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, गृह सचिव एक कुलीन पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं। वह पाकिस्तानी प्रवासियों का बेटा है और उसके पिता बस ड्राइवर और दुकानदार के रूप में काम करते थे। उन्होंने राजनीति में प्रवेश करने से पहले चेस मैनहट्टन और ड्यूश बैंक के साथ बैंकिंग में एक सफल कैरियर का आनंद लिया और 2010 में संसद का चुनाव जीता।

2016 के ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के दौरान, जावेद “रिमेन” पक्ष में थे, लेकिन यूरोपीय संघ में ब्रिटेन को रखने के लिए उनके समर्थन में उल्लेखनीय रूप से गुनगुना रहे थे। उन्होंने तब से ब्रेक्सिट को अपनाया है। उन्होंने अंग्रेजी चैनल में प्रवासियों को ले जाने वाली छोटी नौकाओं के आगमन पर रोक लगाने के लिए आक्रामक कार्रवाई करके हाल के महीनों में अपनी प्रोफ़ाइल बनाई है।

एंड्रिया लेडसम (ANDREA LEADSOM)

लेडसम ने इस सप्ताह हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में अपने और मई के बीच जगह बनाने के लिए और पार्टी नेतृत्व के लिए एक दूसरे रन के लिए रास्ता साफ करने के लिए अपने प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया। 56 साल के थे, जो मई 2016 में एक दो-महिला दौड़ में शामिल हो गए थे, जब पार्टी के नेता हाजिर थे। इस मामले में वोट देने से पहले लेडसम को छोड़ दिया गया, क्योंकि टिप्पणियों के खिलाफ एक प्रतिक्रिया के कारण, जिसमें उसने सुझाव दिया था कि भविष्य में मई से अधिक हिस्सेदारी थी क्योंकि उसने बच्चों की परवरिश की थी। उसने माफी मांगी, लेकिन विवाद ने उसकी संभावनाओं को कम कर दिया और मई को डाउनिंग स्ट्रीट में लाने में मदद की। लेडसम Brexit का एक मुखर समर्थक है, जो कई लोगों द्वारा एक अत्यंत विवादास्पद समय के दौरान एक प्रभावी हाउस ऑफ कॉमन्स नेता के रूप में देखा जाता है।

Top Stories