Sunday , July 22 2018

श्रीलंका में मुसलमानों के खिलाफ़ दंगा करवाने वाले कट्टर बौद्ध समूह बनायेंगे राजनीति दल, दिया आवेदन

श्रीलंका में हाल में हुए मुस्लिम विरोधी दंगे में कथित तौर पर शामिल एक सिंहली बौद्ध समूह ने राजनीतिक पार्टी के गठन का निर्णय किया है। महासोन बालकाया या देविल महासोनास फोर्स ने बताया कि संगठन ने पार्टी के पंजीकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को दस्तावेज सौंपे हैं।

इस संगठन ने कथित तौर पर मुस्लिमों के खिलाफ घृणा फैलाने से जुड़े भाषण के वीडियो पोस्ट किये थे। समूह के एक प्रवक्ता ने अनुराधापुरा में कहा, सिंहली समुदाय के पास कोई राजनीतिक पार्टी नहीं है, जबकि अन्य सभी समुदायों के पास है।

हमने महासोन बालकाया और अन्य कई सिंहली संगठनों के साथ एक राजनीतिक दल बनाने का फैसला किया है। बहुसंख्यक सिंहली बौद्ध और अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के बीच सांप्रदायिक हिंसा के दौरान मुस्लिमों और उनके धार्मिक स्थलों तथा उनकी संपत्तियों पर हमले करने का महासोन बालकाया आरोपी है। यह दंगा भीड़ द्वारा एक सिंहली व्यक्ति की हत्या किये जाने के बाद भड़का था।

सरकार ने दंगा भड़कने के बाद आपातकाल लागू करते हुए फेसबुक, वाट्सएप्प और अन्य सोशल मीडिया साइट्स प्रतिबंधित कर दिये थे। इस दंगे में तीन लोगों की मौत हो गयी थी और मस्जिद सहित मुस्लिमों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया था। हमले के दौरान महासोन बालकाया के एक वरिष्ठ नेता सहित 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

TOPPOPULARRECENT