Wednesday , September 19 2018

पटना में कल होगा ‘RAHMAN’S 30’ का प्रोग्राम, देश को बेहतर इंजीनियर देने की कोशिश

अब्दुल हमीद अंसारी: बिहार की राजधानी पटना में कल रहमानस् 30 का प्रोग्राम रखा गया है। रहमानस् 30 की खास बात यह है कि इस संस्थान से प्रोफेसर आंनद कुमार जुड़े हुए हैं। आनंद कुमार सुपर 30 के फाउंडर हैं। किसी संस्थान से आनंद कुमार का जुड़ाव रखना बहुत बड़ी बात है। एक मुलाकात के दौरान कल मेरी बात रहमानस् 30 के पैटरॉन ओबैदुर्रहमान से बात हुई।

उनका कहना था कि अरबाज आलम जैसे लड़को को IIT JEE में कामयाब होते देखकर खुशी होती है और आगे शिक्षा के क्षेत्र में कुछ कर सकूं यह कोशिश होती रहेगी।

उन्होंने कहा कि प्रोग्राम में विदेशों से भी कुछ लोग आ रहे हैं जो यह देखना चाहते हैं कि इतने कम सुविधा होने के बावजूद लड़के किस तरह कामयाब होते हैं।

ओबैदुर्रहमान ने कहा कि हम इस शिक्षा की क्रान्ति के जरिए अरबाज जैसे लड़के को तलाशने का काम जारी रखेंगे और ऐसे छात्र जो कुछ करना चाहते हैं, हम उनकी मदद करते रहेंगे। मालूम हो कि ओबैदुर्रहमान बिहार फाउंडेशन के चेयरमैन हैं।

ओबैदुर्रहमान ने कहा कि जज्बा हो तो इंसान उंचाईयों को छू लेने की ताक़त भी रखता है। मगर लगन और मेहनत की जरूरत होती है। बताते चलें कि अरबाज एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद IIT JEE 2017 निकालने में कामयाब रहे।

दरअसल अरबाज के पिता रोड के किनारे अण्डे बेचते हैं। अरबाज को किसी NGO के माध्यम से सुपर 30 में कोचिंग मिली थी। मालूम हो कि सुपर 30 को 15 साल पहले आनंद कुमार ने स्थापित किया था। आज देश को इन्होंने की कामयाब इंजीनियर दिए।

TOPPOPULARRECENT