Saturday , December 16 2017

राहुल गांधी का गुजरात का दौरा : पाटीदार और ठाकुर समुदाय में पकड़ करेंगे मजबूत

नई दिल्ली : राहुल गांधी का गुजरात का चौथा तीन दिवसीय दौरा शुक्रवार से शुरू हो गया है। राहुल गांधी अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ में उतरने जा रहे हैं. मिशन गुजरात को फतह करने के लिए राहुल ने सौराष्ट्र चुनाव बिगुल फूंका था. इसी कड़ी में अब चौथा दौरे में नरेंद्र मोदी के मजबूत गढ़ माने जाने वाले नार्थ गुजरात में होंगे.नार्थ गुजरात बीजेपी का मजबूत गढ़ माना जाता है. इतना ही नहीं गुजरात में पाटीदार आंदोलन का मुख्य केंद्र भी नार्थ गुजरात था. नार्थ गुजरात में राहुल जिन रास्तों से गुजरेंगे उन जिलों में ठाकोर और पाटीदार समुदाय की बड़ी आबादी है.

राहुल गुजरात के बनासकांठा जिले में मां अम्बाजी के प्रसिद्ध मंदिर में माथा भी टेकेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी अम्बाजी मंदिर का दौरा किया था, जो प्रसिद्ध मंदिर 52 शक्ति पीठों में से एक है. गुजरात में ही नहीं बल्कि देश में भी अम्बाजी मंदिर को बड़ी अहमियत है.

राहुल गांधी ने गुजरात में ठाकोर समुदाय के नेता अल्पेश ठाकोर को अपने संग मिला लिया है. ऐसे में राहुल गांधी की यात्रा में अल्पेश ठाकोर भी साथ नजर आएंगे. इसके अलावा राहुल को अल्पेश अपनी सियासी ताकत से रुबरू कराएंगे. अल्पेश ठाकोर बनासकांठा जिले से चुनाव लड़ने चाहत पाले हुए हैं. यही वजह है कि राहुल गांधी के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चल रहे हैं.

सौराष्ट्र के बाद नार्थ गुजरात पाटीदार समुदाय का बाहुल्य क्षेत्र माना जाता है. राहुल गांधी और पाटीदार समुदाय के युवा नेता हार्दिक पटेल के बीच बातचीत का दौर चल रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि हार्दिक पटेल भी इस इलाके में अपनी राजनीतिक ताकत की नुमाइश राहुल गांधी के सामने पेश करेंगे.

राहुल गांधी अपना चौथा दौरा गांधीनगर के चिलौदा क्षेत्र से शुरू करेंगे. यहा से सांभरकांटा होते हुए बनासकांठा जिले के लोगों को संबोधित करेंगे. राहुल बनासकांठा में रात्रि विश्राम करेंगे और इसके बाद दूसरे दिन वहीं से अपनी यात्रा शुरू करेंगे.

TOPPOPULARRECENT