तीन राज्यों में चुनाव जीतने के बाद ट्विटर पर बढ़ा राहुल का फॉलोअर्स

तीन राज्यों में चुनाव जीतने के बाद ट्विटर पर बढ़ा राहुल का फॉलोअर्स

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हित में तब से ध्यान देने वाली बात है, जब उन्होंने इस महीने में हिंदी प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में कट्टर प्रतिद्वंद्वी बीजेपी को तीन-प्रदेश की सत्ता के पहुँच से बाहर किया। नतीजों के बाद के 20 दिनों में, ट्विटर पर राहुल के फॉलोअर्स की संख्या लगभग 2.70 लाख हो गई है, जिसे एक तेज उछाल के रूप में देखा जा रहा है जो राजनीतिक परिदृश्य में कांग्रेस के अचानक उभरने के प्रभाव के रूप में भाजपा के लिए एक विश्वसनीय चुनौती है।

आंकड़ों के अनुसार, 11 दिसंबर को राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावों के नतीजों से पहले राहुल की फॉलोअर की संख्या लगभग 7.90 मिलियन थी। इसके विपरीत, यह 30 दिसंबर को 8.17 मिलियन थी। दिलचस्प बात यह है कि यह आंकड़ा दैनिक आधार पर बदल रहा है, जो दर्शाता है कि यह अब एक निरंतर प्रवृत्ति हो सकती है।

पर्यवेक्षक ट्विटर पर इस वृद्धि को सामान्य मानते हुए देखते हैं कि सोशल मीडिया लोकप्रिय भावना का प्रतिनिधित्व करता है जो राजनीतिक प्रदर्शन और रुझानों से प्रभावित होता है। जबकि कांग्रेस और राहुल ने प्रतिद्वंद्वियों के बाद ट्विटर को अच्छी तरह से लिया, पिछले दो वर्षों में ही पार्टी ने अपने डिजिटल स्टांप पर गंभीरता से ध्यान देना शुरू कर दिया।

Top Stories