रेलवे ने सीनियर सिटीजन बदला अपना नियम, जानिए, क्या है मामला?

रेलवे ने सीनियर सिटीजन बदला अपना नियम, जानिए, क्या है मामला?

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण ट्रेन सेवा फिलहाल बंद है, लेकिन 15 अप्रैल से रेल परिचालन शुरू होने की संभावना को देखते हुए टिकट बुक कराने वालों की भी भीड़ बढ़ गई है।

 

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, लॉकडाउन खत्म होने की प्रतीक्षा कर रहे अभी से ही रेल यात्री एडवांस टिकट बुकिंग कराने लगे हैं।

 

आलम यह है कि कई मुख्य ट्रेनों में 16 से 20 अप्रैल की स्लीपर और एसी की सीटे फुल होने की वजह से वेटिंग लिस्ट की नौबत आ गई है।

 

ये स्थिति तब है जब रेलवे की तरफ से सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों को किराये में दी जाने वाली रियायत नहीं दी जा रही है। सरकार कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी किसी प्रकार की भीड़ नहीं चाह रही है।

 

सीनियर सिटीजन को टिकट बुकिंग में छूट नहीं देने के पीछे सरकार यही चाहती है कि अभी लोग गैरजरूरी यात्रा करने से बचें।

 

उल्लेखनीय है कि अब तक महिलाओं को 50 तथा पुरुषों को 40 फीसदी छूट वरिष्ठ नागरिक होने के नाते दी जाती थी और टिकट बुक करने के समय इंडिया वाले ऑप्शन के बाद आता था यह ऑप्शन जिसे आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं।

 

देश में 21 दिन के पूर्व घोषित लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को ख़त्म हो रही है, हालांकि इस पर अंतिम निर्णय कोरोना वायरस पर गठित केंद्र सरकार के मंत्रियों के समूह को लेना है।

 

किन्तु रेलवे ने सभी जोनल-डिवीजन के संबंधित अधिकारियों को ड्यूटी पर तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इसको देखते हुए रेल यात्रियों ने धड़ाधड़ एडवांस टिकट बुक कराने आरंभ कर दिए हैं।

Top Stories