Sunday , December 17 2017

इंडोनेशिया का छोटा सा गांव ‘कैमपंग पेलैंगी’ पूरी दुनिया में आज बिखेर रहा है अपने रंग का जादू

एक समय था जब कैमपंग पेलैंगी की हालत बहुत खराब थी। यह एक गंदी बस्ती थी। परंतु अब वह सुंदर लहरिएदार डिजाइन और चमकते गहरे रंगों में रंगकर बहुत खूबसूरत बन चूका है। दरअसल इंडोनेशिया की सरकार ने इस बस्ती के 232 घरों को सुंदर रंगों में रंगवाकर इसे आश्चर्यजनक रूप दिया है।अब ये किसी इंद्रधनुष से कम नहीं लगता।

लगभग 1 करोड़ 40 लाख रुपए खर्च करके इस गंदी बस्ती का रूप-रंग बदला गया है। इस काम की शुरुआत 54 साल की जूनियर हाई स्कूल की प्रिंसिपल सलैमेट विडोडो ने की थी। उन्होंने यहां के अन्य तीन शहरों के रूप-रंग के बदलाव से प्रेरणा लेकर शुरुआत की थी। इन तीन शहरों के रूप-रंग को भी इसी तरह रंग-रंगीले पेंट्स से रंगकर बदला गया था। केमपंग पेलैंगी की तंग गलियों में बसे 232 घरों को मौलिक शानदार नमूनों में चटख रंगों से रंगकर इस बस्ती को नया रूप मिल गया है।

सुंदर पेंटिंग से सजी यह बस्ती पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींच लेती है। इंडोनेशिया कैमपंग पेलैंगी गांव के इंद्रधनुषी पेंटिंग के कारण ही मशहूर हो रहा है।  यहां का व्यापार काफी बढ़ रहा है। साथ ही यह पुरानी गंदी बस्ती से नई होकर अद्भुत माहौल बना चुकी है। इंस्टाग्राम के लिए फोटो खींचने वालों के लिए यहां काफी अच्छे दृश्य हैं।

 

TOPPOPULARRECENT