असद के इंटरव्यू का अंश : सीरिया के बुनियादी ढांचे को बहाल करने में 10-15 साल लगेंगे, आएगी 400 अरब डॉलर तक की लागत

असद के इंटरव्यू का अंश : सीरिया के बुनियादी ढांचे को बहाल करने में 10-15 साल लगेंगे, आएगी 400 अरब डॉलर तक की लागत
Click for full image

एथेंस : सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद ने गुरुवार को अनुमान लगाया कि संघर्ष के बाद सीरिया का पुनर्निर्माण करने में 400 अरब डॉलर तक की लागत लग सकता है, लेकिन यह ज़ोर दिया गया कि सटीक संख्या अज्ञात थी क्योंकि कुछ क्षेत्रों को अभी भी आतंकवादियों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। “सैकड़ों अरबों डॉलर लगेंगे लेकिन न्यूनतम 200 अरब डॉलर है, और कुछ अनुमानों के अनुसार, यह लगभग 400 अरब डॉलर है। यह सटीक क्यों नहीं है? क्योंकि कुछ क्षेत्र अभी भी आतंकवादियों के नियंत्रण में हैं, इसलिए हम अनुमान लगा सकते हैं कि यह आंकड़ा सही है। यह प्लस या माइनस हो सकता है “असद ने एक अख़बार के साथ साक्षात्कार में एक संबंधित सवाल का जवाब दे रहे थे ।

अप्रैल में, असद ने कहा कि सीरिया के बुनियादी ढांचे को बहाल करने में कम से कम 10-15 साल लगेंगे, यह नोट करते हुए कि रूसी कंपनियों को पुनर्निर्माण अनुबंधों में प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही, चीन ने पुनर्निर्माण प्रयासों में भी रुचि ज़ाहिर की है। 2011 से सीरिया गृह युद्ध की स्थिति में रहा है, सरकार कई विपक्षी समूहों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ रही है। युद्ध के परिणामस्वरूप मानवतावादी आपदा हुई है, वर्तमान में 1.3 कोरोड़ से अधिक सिरियाई लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है, और हिंसा और विनाश के कारण 70 लाख से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं।

सीरियाई राष्ट्रपति के मुताबिक, सीरिया में संयुक्त राज्य अमेरिका का एकमात्र मिशन आतंकवादियों का समर्थन करना और देश को नष्ट करना है। “असद ने ग्रीक समाचार पत्र कथिमरीनी के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “अगर वह सीरिया को नष्ट करने के बारे में बात कर रहा है, तो निश्चित रूप से, यह एक और मिशन पूरा हो गया है। जबकि यदि आप आतंकवाद से लड़ने के बारे में बात करते हैं, तो हम सभी बहुत स्पष्ट रूप से जानते हैं कि सीरिया में संयुक्त राज्य अमेरिका का एकमात्र मिशन आतंकवादियों का समर्थन कर रहा है, भले ही उनके नाम, या उनके गुटों के नाम अलग-अलग हों। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बयान पर टिप्पणी करने के लिए उन्होने कहा कि सीरिया में उनके देश का मिशन” पूरा हो गया है। ”

ट्रम्प के साथ एक संभावित बैठक के बारे में पूछे जाने पर, सीरियाई राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने नहीं सोचा था कि वर्तमान अमेरिकी प्रशासन के तहत दमिश्क किसी भी समझौता तक पहुंच सकता है। “हम किसी ऐसे व्यक्ति के साथ क्या हासिल कर सकते हैं जो अभियान से पहले कुछ कहता है, और अभियान के बाद उसके विपरीत कहता है, जो आज कुछ कहता है, और कल जस्ट उसका उल्टा, या फिर उसी दिन?”।

2011 से सीरिया गृह युद्ध की स्थिति में रहा है, सरकार कई विपक्षी समूहों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ रही है। अपने चुनाव अभियान के दौरान, ट्रम्प ने दमिश्क में सरकार को हटाने की बजाय सीरिया में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया। हालांकि, चूंकि ट्रम्प ने जनवरी 2017 में पदभार संभाला था, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका सीरिया के एट-टैनफ चेकपॉइंट के पास एक अमेरिकी सैन्य अड्डे के आस-पास 34-मील क्षेत्र में स्थित शिविरों में सीरिया के सशस्त्र विपक्ष की ताकतों को प्रशिक्षण और लैस कर रहा है।

इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सीरिया में नागरिकों को लक्षित करने वाले सरकार के रासायनिक हमलों के आरोपों के आधार पर दो बार सीरियाई सरकार के सैनिकों के खिलाफ मिसाइल हमलों का आयोजन किया। दमिश्क ने बार-बार उन सभी आरोपों से इंकार कर दिया है जो बिना किसी सबूत के किए गए थे।

Top Stories