Saturday , November 25 2017
Home / Technology / साइबर हमले भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ख़तरनाकः एसोचैम रिपोर्ट

साइबर हमले भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ख़तरनाकः एसोचैम रिपोर्ट

पीडब्ल्यूसी और उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साइबर हमले भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ख़तरनाक साबित हो सकते हैं और भारत के अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध खराब कर सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर हमले आर्थिक झटका दे सकते हैं और भारत के वृद्धि दर अनुमानों को बिगाड़ सकते हैं। उसके पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते बिगड़ सकते हैं और अराजकता की स्थिति हो सकती है। डिजिटल भुगतान में उछाल और भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के अगले पांच साल साल में बढ़कर 1,000 अरब डालर होने के अनुमान का हवाला देते हुए हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वृद्धि से कुछ कमियां भी सामने आएंगी जिनका फायदा विरोधी उठा सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम सीईआरटी इन ने जून 2017 तक ऐसे 27,482 मामलों की जानकारी दी है। साइबर अटैकर्स और ज्यादा सक्षम और साधनसंपन्न हो रहे है। वानाक्राई से प्रभावित 100 देशों में भारत तीसरासबसे अधिक प्रभावित देश रहा है।

इस अध्ययन में सरकार को इस दिशा में ध्यान देने की सलाह दी गई है जिसके तहत लोगों को उचित प्रशिक्षण देना, कंपनियों की ओर से एकीकृत कोशिश और देश में साइबर संभावित हमलों से सुरक्षित माहौल बनाना शामिल है। इसमें कहा गया है कि सरकार इंटरनेट सेवा प्रोवाइडर्स को नागरिकों को साफ इंटरनेट प्रदान करने को प्रोत्साहित करें।

TOPPOPULARRECENT