लैब में बना डायमंड : शोधकर्ताओं ने एक ऐसा मिश्र धातु बनाया जिससे उपकरणों का आजीवन उपयोग करना होगा संभव

लैब में बना डायमंड : शोधकर्ताओं ने एक ऐसा मिश्र धातु बनाया जिससे उपकरणों का आजीवन उपयोग करना होगा संभव

न्यू मैक्सिको में सैंडिया नेशनल लेबोरेटरीज के शोधकर्ताओं ने जो अमेरिकी सहायक परमाणु हथियार प्रणालियों के एक प्राथमिक आपूर्तिकर्ता हैं. इन शोधकर्ताओं ने दो-धातु के मिश्र धातु के विकास की घोषणा की है जो इतना कठोर है कि केवल हीरे का घर्षण के प्रतिरोध करने की क्षमता में तुलना कर सकते हैं। स्टील की तुलना में अनुमानित 100 गुना कठोर. प्लैटिनम-सोना मिश्र धातु गर्मी और घर्षण के अविश्वसनीय रूप से उच्च स्तर का सामना कर सकता है, और उच्च तनाव वाले वातावरण में मौजूदा सामग्रियों की तुलना में काफी लंबा रहता है।

गलती से खोजी गई सुपर-हार्ड सामग्री घर्षण को आसान बनाती है क्योंकि यह अपना ल्यूब बनाती है – सुपर-स्लिम, सुपर-हार्ड, डायमंड-कार्बन जैसे परमाणु-मोटी परतों के रूप में। वर्तमान में विज्ञान के लिए सबसे अधिक घर्षण प्रतिरोध के रूप में प्लैटिनम-सोना मिश्र धातु ही दुनिया में सबसे अधिक प्रतिरोधी धातु माना जाता (wear-resistant) है.  सामग्री में इलेक्ट्रॉनिक्स, विनिर्माण और अंतरिक्ष अन्वेषण सहित कई प्रकार के अनुप्रयोग शामिल हैं।

संयुक्त धातुओं की थर्मल स्थिरता का परीक्षण करने में, सैंडिया के शोधकर्ताओं ने इसकी सूक्ष्म संरचनात्मक सतह पर व्यापक परीक्षण के बाद नीलमणि और हीरे के आणविक संविधान की तुलना में परिणामी मिश्र धातु की खोज की है। खोज के बारे में बताते हुए सैंडिया लैब्स पेपर के सह-लेखक निकोलस अर्गिबे ने कहा, “हमने दिखाया है कि आप कुछ मिश्र धातुओं में एक मूलभूत परिवर्तन कर सकते हैं जो वास्तविक, व्यावहारिक धातुओं की विस्तृत श्रृंखला पर प्रदर्शन में इस जबरदस्त वृद्धि को प्रदान करेगा।”

इस सुपर-हार्ड मिश्र धातु में लंबे समय तक जीवन भर का उपयोग शामिल है, खासतौर पर हीरे की तरह कार्बन को तनाव के तहत उत्पादन करने की उल्लेखनीय क्षमता के कारण जो औद्योगिक-शक्ति ल्यूब के रूप में कार्य करता है, इसी लिए इलेक्ट्रीक उत्पाद जैसे कंप्यूटर, टीवी, रेडियो, मोबाइल इत्यादी में सोनो का इस्तेमाल किया जात है. समय और लागत के संदर्भ में यह मिश्र धातु महत्वपूर्ण लाभ जोड़ता है क्योंकि सामग्री के लिए कोई पारंपरिक ल्यूब्रीकेंट की आवश्यकता नहीं होगी जैसे वर्तमान में सोने का इस्तेमाल होता रहा है।

सैंडिया स्थित अभियंता क्रिस नॉर्डक्विस्ट ने कहा, “आप कुछ मिश्र धातुओं में एक मौलिक परिवर्तन कर सकते हैं,” एकीकरण और सुधार के अवसर उपकरण-विशिष्ट होंगे,  इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकियां वर्तमान में लगभग हर मुद्रित सर्किटबोर्ड और इलेक्ट्रॉनिक संपर्क में सोना का अंश चढ़ाया जाता है और उस परत को एकीकृत करती हैं। पुन: उपयोग के लिए रिसाइक्लिंग के एक्सपर्ट इन मशीनों के सर्किट बोर्ड से सोना इसी लिए आर्थिक लाभों की वजह से निकाल लेते हैं. और इस पर गहरी दिलचस्पी रखते हैं।

हाल के समय में आम लोगों में भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से सोना निकालने का शौक पनपा है. लेकिन इन मशीनों से बारीकी से सोना निकालना आसान नहीं. इसके लिए खास उपकरण, बर्नर और कई तरह के रसायनों की जरूरत पड़ती है. अच्छी जानकारी के बिना ऐसा करना काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

उद्योग पर्यवेक्षकों ने इंगित किया है कि सुपर-हार्ड, सुपर-लम्बी-स्थायी मिश्र धातु का संभावित एकीकरण विनिर्माण कथा का हिस्सा पुनर्मूल्यांकन की उच्च लागत से दूर रखने में स्थिरता में से एक को बदल देगा, जिससे हमारे तेजी से महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का आजीवन उपयोग बढ़ जाएगा ।

Top Stories