RJD को तगड़ा झटका: विधायक इलियास हुसैन बिहार विधानसभा से अयोग्य घोषित

RJD को तगड़ा झटका: विधायक इलियास हुसैन बिहार विधानसभा से अयोग्य घोषित

बिहार में विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक मोहम्मद इलियास हुसैन को मंगलवार को अयोग्य ठहराया गया. उन्हें रांची में सीबीआई की अदालत की ओर से दो माह पूर्व भ्रष्टाचार का दोषी ठहराए जाने के दिन से ही अयोग्य माना जाएगा. विधानसभा की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार रोहतास जिले के डेहरी से विधायक हुसैन को 27 सितंबर से अयोग्य ठहराया जाता है, जिस दिन उन्हें अलकतरा घोटाला मामले में दोषी ठहराते हुए पांच साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी.

घटना 1990 के दशक की शुरूआत की है. उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के बाद 243 सीट वाली विधानसभा में राजद विधायकों की संख्या घट कर 80 हो गई है. बता दें कि 27 सितंबर के दिन ही अलकतरा घोटाले में इलियास को पांच साल की सजा सुनाई गई थी. जिस मामले में सजा सुनाई गई है, वह 1990 के दशक से चल रहा है. उस दौरान इलियास बिहार के सड़क निर्माण मंत्री थे.

कोर्ट के इस फैसले को राजद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इलियास राजद के प्रमुख नेता तो थे ही, वह मुस्लिमों के बीच भी पैठ रखने वाले चेहरे के तौर में राजद में थे. उनके अयोग्य घोषित होने और दोषी साबित होने से राजद को झटका लगा है. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव पहले ही बीमार हैं. उन्हें सजा हो चुकी है. ऐसे में एक नेता का दोषी पाया जाना, राजद के लिए नुकसान है.

Top Stories