Monday , September 24 2018

राजद ने राज्यसभा के लिए की दो उम्मीदवारों के नाम घोषित

पटना: बिहार से राज्यसभा की 6 सीट के लिए आगामी 23 मार्च को होने वाले चुनाव को लेकर राजद ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये हैं। राजद के दोनों उम्मीदवार मनोज झा एवं अशफ़ाक़ करीम द्वारा कल नामांकन दाखिल किया जाएगा।

बता दें कि राज्यसभा चुनाव में हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी को राज्यसभा भेजे जाने की बात कही जा रही थी। लेकिन राजद ने इन उम्मीदों के सीधे उलट फैसला लेते हुए मनोज झा एवं अशफ़ाक़ करीम को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि मांझी कुछ समय पहले ही एनडीए छोड़ महागठबंधन में शामिल हुए हैं।

वहीं इन सीटों के लिए बिहार में सत्ता में शामिल भाजपा द्वारा रविशंकर प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया गया जबकि जदयू और महागठबंधन में राजद के साथ शामिल कांग्रेस द्वारा अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा अबतक नहीं की गई है।

बता दें कि जदयू के अनिल कुमार सहनी, वशिष्ठ नारायण सिंह एवं महेंद्र प्रसाद, भाजपा के धमेंद्र प्रधान एवं रविशंकर प्रसाद का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को पूरा होने तथा पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर जदयू के अली अनवर की सदस्यता समाप्त किए जाने से राज्यसभा की रिक्त होने वाली बिहार से छह सीटों पर आगामी 23 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होना है।

उल्लेखनीय है कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में वर्तमान में राजद के 79, जदयू के 70, भाजपा के 52, कांग्रेस के 27, भाकपा माले के तीन, लोजपा एवं रालोसपा के दो—दो, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर के एक तथा चार निर्दलीय विधायक हैं।

TOPPOPULARRECENT