30 सालों में राबोट की संख्या 57 लाख से बढ़कर हो जाएगा 9.4 अरब, 2048 तक रोबोट मनुष्यों से भी अधिक हो जाएंगे

30 सालों में राबोट की संख्या 57 लाख से बढ़कर हो जाएगा 9.4 अरब, 2048 तक रोबोट मनुष्यों से भी अधिक हो जाएंगे
Click for full image

दुनिया भर में रोबोटों की दृष्टि एक डिस्टॉपियन विज्ञान कथा उपन्यास की तरह लग सकती है। लेकिन एक विशेषज्ञ ने भविष्यवाणी की है कि 2048 तक रोबोट मनुष्यों से अधिक हो जाएंगे। भविष्यविज्ञानी डॉ इयान पियरसन के अनुसार अगले 30 वर्षों में पृथ्वी की रोबोट आबादी 57 लाख से 9.4 अरब तक बढ़ जायेगी। एक ब्रिटिश उपन्यासकार, इंजीनियर और आविष्कारक डॉ पियरसन ने कहा कि 2028 तक रोबोट भी भावनात्मक रूप से बुद्धिमान हो सकते हैं। उन्होंने अलग-अलग अध्ययनों से भविष्यवाणी की है कि बड़ी संख्या में रोबोटों को श्रमिकों की जगह पर प्रतिस्थापित किया जाएगा बल्कि विनिर्माण, वित्त, लेखा और परिवहन में भी इन्हीं की मौजुदगी रहेगी।

पिछले हफ्ते बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्नी ने चेतावनी दी थी कि लाखों नौकरियों के स्वचालन से बेरोजगारी, बढ़ती असमानता, मजदूरी स्थिरता और पीढ़ी के भीतर मार्क्सवाद का पुनरुत्थान हो सकता है। डॉ पियरसन ने कहा ‘आज वैश्विक रोबोट आबादी लगभग 57 लाख है। यह भविष्य में तेजी से बढ़ेगा और 2048 तक रोबोट मनुष्यों से आगे निकल जाएंगे। 2033 तक संभावित बाजार में तेजी आयेगी और 2028 तक उनमें से कुछ रोबोट पहले से ही वास्तविक भावनाओं को महसूस करना शुरू कर देंगे और भावनात्मक रूप से हमें जवाब देंगे।

दुनिया भर में रोबोटों के बारे में सोचने में कई लोगों को परेशानी पैदा करता है। 2000 वयस्कों के एक सर्वेक्षण के अनुसार, दस में से सात (71 प्रतिशत) कृत्रिम बुद्धिमान रोबोटों के उदय से डरते हैं, और दस में से लगभग छह (59 प्रतिशत) का मानना ​​है कि रोबोट मानवता के लिए खतरा पैदा करते हैं। सर्वेक्षण किए गए आधे से अधिक (54 प्रतिशत) का मानना ​​है कि वैज्ञानिक कृत्रिम बुद्धिमान रोबोटों के उदय को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। उनसे पूछा गया कि रोबोटों के उदय के बारे में उन्हें क्या डराता है, लगभग आधे (43 प्रतिशत) ने कहा कि वे चिंतित थे कि रोबोट समाज पर नियंत्रण कैसे रखेंगे, लगभग दस में से चार (37 प्रतिशत) डर रोबोट मनुष्यों की तुलना में अधिक बुद्धिमान हो सकते हैं, और एक से अधिक तीसरा (34 प्रतिशत) चिंता रोबोट एक नई नौकरी पाने की संभावना को कम कर सकता है।

शोध स्ट्रीमिंग सेवा अब टीवी द्वारा शुरू किया गया था जो वेस्टवर्ल्ड की दूसरी श्रृंखला के लॉन्च को बढ़ावा दे रहा है। यूल ब्रायनर अभिनीत 1973 के माइकल क्रिचटन फिल्म के आधार पर, यह पश्चिमी-थीम्ड मनोरंजन पार्क में एंड्रॉइड के बारे में है जो आगंतुकों की हत्या शुरू कर देता है। लेकिन कुछ बहुत ही भारी वजन वाले लोग हैं जो मानते हैं कि हमें रोबोटों का खतरा बहुत गंभीरता से लेना चाहिए।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि लेखाकारों और संपत्ति एजेंटों सहित कई व्यवसायों को लगभग मिटा दिया जा सकता है। बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्नी ने भविष्यवाणी की है कि 15 मिलियन ब्रितानों- 31.8 मिलियन श्रमिकों में से लगभग आधा – आने वाले सालों में रोबोटों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है क्योंकि तकनीकी क्रांति से आजीविका को ‘निर्दयतापूर्वक नष्ट कर दिया जायेगा।

Top Stories