Monday , December 11 2017

रोहिंग्या मुसलमानों के लिए भारत भेजेगा 900 टन राहत सामग्री

भारत ने बांग्लादेश में मौजूद रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए 900 टन राहत सामग्री भेजी है। ये राहत सामग्री आंध्र प्रदेश स्थित काकीनाडा बंदरगाह से इंडियन नेवी के जहाज घड़ियाल के जरिये भारत से रवाना की जाएगी।

इंडियन नेवी के अधिकारियों का कहना है कि भारत द्वारा बांग्लादेश भेजी जा रही यह सामग्री वहां पर 28 सितंबर को पहुंच जायेगी। ये सामग्री 62,000 रोहिंग्या शरणार्थी परिवारों के लिए पर्याप्त है।

इस राहत सामग्री को विशिष्ट रूप से निर्मित फैमली पैकेट में पैक किया गया है, जिसमें राशन, कपड़े और मच्छरदानी जैसे जरूरी सामान हैं। कल शाम तक जहाज में लगभग 21,000 पैकेट लोड कर दिए गए हैं।

इससे पहले भारत ने इस महीने की शुरुआत में रोहिंग्या शरणार्थियों की मदद के लिए भारतीय वायुसेना के सी -17 परिवहन विमान द्वारा राहत सामग्री को बांग्लादेश भेजा था।

गौरतलब है की म्यांमार में 25 अगस्त को सेना द्वारा रोहिंग्या लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई से रोहिग्या ने पलायन करना शुरू कर दिया है।

अब तक कम से कम 420,000 रोहिंग्या बांग्लादेश जा चुके हैं जिसे संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘जातीय सफाए का जीता जागता उदाहरण’ बताया।

 

TOPPOPULARRECENT