Saturday , December 16 2017

रोहिंग्या नरसंहार: मां अपने मासूम बच्चे की लाश कलेजे से लगाए रोती हुई बांग्लादेश पहुंची

म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिमों पर ढ़ाए जा रहे ज़ुल्मो-सितम की हर रोज़ एक नई तस्वीर सामने आती है और दिलों को झकझोर कर रख देती है। अब जो तस्वीर सामने आई है, वह पांच दिन के मासूम की है, जिसकी लाश को उसकी मां कलेजे से लगाए रो रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक म्यांमार में हो रहे हमलों से बचने के लिए एक परिवार एक नाव में सवार हुआ लेकिन बांग्लादेश पहुंचने से पहले वह समुद्र में डूब गया। इस पर एक महिला अपने परिवार के साथ सवार थी और उसके साथ एक पांच दिनों का बच्चा भी था। नाव डूबने से बच्चे की मौत हो गई जिसे मां अपने सीने से लगाए किसी तरह बांग्लादेश पहुंची। इस नाव पर करीब दो दर्जन लोग सवार थें। सभी लोग बच गए।

दरअसल, 18 शरणार्थी नाव से बंगाल की खाड़ी पार करके बांग्लादेश जा रहे थे, इस नाव में नासिर अहमद अपनी पत्नी और दो जवान बेटों के साथ सवार थे। नाव किनारे पहुंचने वाली ही थी कि वह डूब गई जिससे उस पर सवार सभी लोग पानी में गिर गए।

तभी वहां मौजूद रॉयटर्स के फोटोग्राफर मोहम्मद पोनिर हुसैन वहां पहुंच गए। वहां हुसैन ने देखा कि एक महिला एक मृत बच्चे को सीने से लगाए रो रही है। हुसैन ने दिल को झकझोर देने वाले इस दृश्य को अपने कैमरे में कैद कर लिया और इस तस्वीर ने ज़ालिम से बस इतना सवाल किया कि आखिर इस मासूम का क्या कसूर था?

बता दें कि म्यांमार के रखाइन प्रांत में सांप्रदायिक हिंसा के चलते 25 अगस्त से लेकर अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। वहीं 4 लाख  से ज्यादा रोहिंग्या मुस्लिमों ने भागकर बांग्लादेश में शरण ली है।

TOPPOPULARRECENT