Tuesday , September 25 2018

RSS को और ताकतवर बनाने के लिए ब्रिटेन का दौरा करेंगे मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत जुलाई में ब्रिटन का दौरा करेंगे। आरएसएस नेताओं के मुताबिक हिंदू स्वयंसेवक संघ की स्वर्ण जयंती पर 29 से 31 जुलाई तक लुटन में संस्कृति महाशिविर 2016 का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मोहन भागवत 31 जुलाई को अपना संबोधन करेंगे।

अपनी दूसरी ब्रिटेन यात्रा पर जा रहे मोहन भागवत के साथ दत्तात्रेय होसबोले भी होंगे। इस शिविर में पूरे यूरोप से दस हजार से ज्यादा लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है। खास बात ये है कि संघ के कार्यक्रम के दौरान हॉलीवुड की कुछ मशहूर हस्तियां और प्रमुख कारोबारी नजर आ सकते हैं।

खबरों के मुताबिक इस दौरान संघ के इस कार्यक्रम में कुछ मशहूर हस्तियों को भी बुलाया जा सकता है। इनमें हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो भी शामिल हैं जो शाकाहार से भी एक कदम आगे यानी वीगन के समर्थक हैं। मशहूर कारोबारी और वर्जिन समूह के प्रमुख रिचर्ड ब्रैंसन भी इनमें शामिल हैं जो वीगन का प्रचार करते हैं। ये इस कार्यक्रम के जरिए वीगन और गौ रक्षा का संदेश दे सकते हैं। ये दोनों ही मुद्दे संघ के खास एजेंडे पर हैं।

हिंदू स्वयंसेवक संघ आरएसएस का ही अंग है, जो विदेशों में संघ की गतिविधियों को संचालित करता है। ये तीस से भी अधिक देशों में सक्रिय है। ब्रिटन में इसकी स्थापना के पचास साल पूरे हो रहे हैं। ये विदेशों में भारतीयों के बीच हिंदू संस्कृति और संघ की विचारधारा के प्रचार-प्रसार के लिए काम करता है और हफ्ते में छह दिन शाखाएं लगाई जाती हैं।इसके ऊपर फंडिंग को लेकर कुछ आरोप भी लगाए गए मगर संघ नेताओं ने इन्हें खारिज कर दिया।

TOPPOPULARRECENT