Friday , November 24 2017
Home / Bihar News / RTI में खुलासा: बिहार को अब तक नहीं मिला पीएम मोदी द्वारा की गई 1.25 करोड़ का विशेष पैकेज

RTI में खुलासा: बिहार को अब तक नहीं मिला पीएम मोदी द्वारा की गई 1.25 करोड़ का विशेष पैकेज

पटना। बिहार में अक्टूबर, 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार के दौरान रैलियों में सूबे को 1.25 लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज देने का वादा किया था। हालांकि लगभग 18 महीने बीत जाने के बाद भी इस घोषित रकम का कोई अता-पता नहीं है।

खास बात यह है कि केंद्र की ओर से वित्त वर्ष 2017-18 के लिए पेश किये गये आम बजट में भी इसको लेकर कही कोई जिक्र नहीं किया गया है। इसका खुलासा आरटीआइ के तहत मांगे गये जवाब से सामने आयी है।

अक्टूबर, 2015 में विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने जनसमूह से खास अंदाज में कहा था, बिहार के लिए 70 हजार, 80 हजार, 90 हजार करोड़ दूं या ज्यादा दूं। चलो सवा लाख करोड़ देता हूं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी की ओर से किये इस घोषणा को 18 महीने बीत गये है और आरटीआइ के तहत मिली जानकारी के मुताबिक, इस मद में अभी तक एक भी पैसा जारी नहीं किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के सक्रिय आरटीआइ कार्यकर्ता अनिल गलगली ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय से दिसंबर 2016 में मोदी द्वारा विभिन्न राज्यों को भारी सहायता राशि या विकास पैकेज के रूप में दिए गये आश्वासन के संबंध में जानकारी मांगी थी। उन्होंने वित्तीय पैकेजों के संबंध में उठाए गए कदम की जानकारी भी मांगी।

TOPPOPULARRECENT