Monday , December 18 2017

RTI द्वारा पीएम मोदी के सुरक्षा पर खर्च का ब्योरा मांगा तो नहीं दिया जवाब

नई दिल्ली। पीएम मोदी की सुरक्षा पर खर्च का ब्योरा आरटीआई मांगा गया तो नहीं मिला जवाब। लखनऊ की एक आरटीआई एक्टिविस्ट ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की सुरक्षा के खर्च का ब्यौरा मांगा था लेकिन पीएमओ ने इस बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया। पीएमओ की ओर से इस बारे में पीएम मोदी की सुरक्षा का हवाला दिया गया है।

आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने अपनी आरटीआई में पीएमओ से पीएम मोदी की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों और वाहनों की संख्या की जानकारी मांगी।

उन्होंने पीएमओ से पूछा कि पीएम मोदी की मौजूदा सुरक्षा में लगे कर्मियों और वाहनों के ईंधन पर कितना खर्च होता है। इस पर पीएमओ के अपर सचिव प्रवीण कुमार ने संबंधित जानकारी देने से इनकार कर दिया।

उन्होंने जवाब में कहा कि पीएम मोदी की सुरक्षा का जिम्मा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के पास है। जोकि आरटीआई एक्ट की धारा 24 के मुताबिक जन सूचना अधिकार से बाहर है। इस वजह से इस मामले में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी सकती।

इसके साथ ही डॉ. नूतन ने राष्ट्रपति की सुरक्षा के खर्च की जानकारी मांगी थी। जिस पर राष्ट्रपति भवन से जवाब मिला कि राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मियों की जानकारी देने पर उन पर खतरा हो सकता है। जिस वजह से उन्होंने भी जानकारी देने से मना कर दिया।

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से बताया गया था कि उनकी सुरक्षा में लगे कर्मियों पर 155.4 करोड़ और गाड़ियों की रखरखाव में 64.9 करोड़ रुपये खर्च होता है।

TOPPOPULARRECENT