रुस, पाकिस्तान और चीन ने तालिबान को अफगानिस्तान सरकार से समझौता करने के लिए कहा!

रुस, पाकिस्तान और चीन ने तालिबान को अफगानिस्तान सरकार से समझौता करने के लिए कहा!

अमेरिका, चीन, रूस और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से तालिबान से तुरंत संघर्ष विराम के लिए राजी होने का आग्रह किया है। चारों देशों ने 18 वर्षो से देश में जारी हिंसा को खत्म करने के लिए तालिबान से अफगानिस्तान सरकार के साथ सीधा समझौता शुरू करने के लिए कहा है।

बीजिंग में 10-11 जुलाई को अफगान शांति प्रक्रिया पर बैठक समाप्त होने के बाद शुक्रवार को संयुक्त बयान जारी किया गया। सभी देशों ने दोहराया है कि समझौता अफगान-नेतृत्व में और अफगान-स्वामित्व में हो। इसके साथ ही यथाशीघ्र शांति प्रारूप पेश करने को कहा है।

बयान में कहा गया है, ‘इस प्रारूप में सुरक्षा स्थिति का तर्कसंगत और जवाबदेह हस्तांतरण की गारंटी होनी चाहिए। सभी अफगानों को स्वीकार योग्य भावी समग्र राजनीतिक व्यवस्था पर एक समझौते का ब्योरा होना चाहिए।’

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, अमेरिका, रूस, चीन और पाकिस्तान ने संबंधित पक्षों से शांति का अवसर हाथ में लेने और तुरंत ही तालिबान, अफगानिस्तान सरकार और अन्य अफगानों के बीच इंट्रा-अफगान समझौता करने को कहा है।

पाकिस्तान अफगान शांति प्रक्रिया में पहली बार अमेरिका, रूस और चीन के त्रिपक्षीय विमर्श में शामिल हुआ है। बयान में पाकिस्तान के शामिल होने का स्वागत किया गया है।

Top Stories