रुस और तुर्की के फैसले से अमेरिका में हड़कंप!

रुस और तुर्की के फैसले से अमेरिका में हड़कंप!

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि रूस की एस-400 मिसाइलों की पहली खेप उनके देश पहुंच चुकी है। तुर्की के रक्षामंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उन्नत वायु रक्षा प्रणालियों के उपकरणों का पहला समूह आज राजधानी अंकारा के बाहर मर्टेड एयरबेस तक पहुंचाया गया।

इसी बीच तुर्की के रक्षा उद्योग निदेशालय ने कहा कि मिसाइल सिस्टम से जुड़े हिस्सों की डिलिवरी आने वाले दिनों में जारी रहेगी। एक बार जब यह सिस्टम पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो इसका उपयोग संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्धारित तरीके से किया जाना शुरू किया जाएगा।

इसस पहले अमेरिका ने तुर्की से एस-400 मिसाइल के सौदे को रद्द करने को कहा था। अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे कड़े आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, अमेरिका की ओर से यह भी कहा गया था कि नेटो देश, तुर्की को हाईटेक एफ-35 लड़ाकू जेट विमानों के निर्माण कार्यक्रम में भी शामिल नहीं करेंगे।

इसी बीच नेटो के एक अधिकारी ने कहा कि यह चिंता की बात है कि तुर्की ने रूस निर्मित एस-400 मिसाइल सिस्टम हासिल कर लिया है। उन्होंने कहा कि हम तुर्की के इस फैसले के दुष्परिणामों से चिंतित हैं।

Top Stories