रूस-यूक्रेन लाइव अपडेट: यूक्रेन सभी नागरिक उड़ानों को निलंबित किया!

,

   

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किया जिसके बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पूरे देश में मार्शल लॉ की घोषणा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने “अकारण और अनुचित” हमले की निंदा की, प्रतिज्ञा की कि दुनिया “रूस को जवाबदेह ठहराएगी”।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पुतिन से “यूक्रेन पर हमला करने से सैनिकों को रोकने” का आग्रह किया। पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थित अलगाववादियों द्वारा मास्को से सहायता का अनुरोध करने के बाद संकट और बढ़ गया।

मध्य यूरोपीय देशों ने रूस के हमले की निंदा की है और यूक्रेन से भागने वाले संभावित सैकड़ों हजारों लोगों को प्राप्त करने की तैयारी शुरू कर दी है।

लाइव अपडेट:
02: 28 बजे: कीव में भारत के दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सूचित किया कि यूक्रेनी हवाई क्षेत्र बंद होने और देश पर हमले के बाद निकासी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

इसने 02:45 कीव समय (00.45 GMT) पर सभी उड़ानों को “नागरिक उड्डयन के लिए विमानन सुरक्षा के उच्च जोखिम के कारण” निलंबित कर दिया।

इसमें कहा गया है: “यूक्रेन के हवाई क्षेत्र के नागरिक उपयोगकर्ताओं के लिए हवाई यातायात सेवाओं का प्रावधान निलंबित है।”

02:05 अपराह्न: कीव और खार्किव सहित यूक्रेन के प्रमुख शहरों में मिसाइल हमले और विस्फोट की सूचना मिली है।

01:47 बजे: यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान सांसद पेट्रो पोरोशेंको ने कहा कि “आज एक दुखद दिन है” लेकिन यूक्रेन की जीत होगी, संसद के बाहर बोलते हुए सांसदों ने कीव में संकट वार्ता की।

पोरोशेंको, जो 2014-19 से पद पर थे, ने भी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तुलना एक आधुनिक हिटलर से की।

01:00 अपराह्न: रूसी बमबारी के बाद सात मृत, यूक्रेनी पुलिस का कहना है।

यूक्रेन की पुलिस का कहना है कि रूसी बलों की बमबारी में सात लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

अधिकारियों का कहना है कि ओडेसा के बाहर पोडिल्स्क में एक सैन्य इकाई पर हुए हमले में छह लोगों की मौत हो गई और सात घायल हो गए। उन्होंने कहा कि 19 लोग लापता हैं और मारियुपोल शहर में एक की मौत की सूचना है।

12:53 बजे: यूक्रेन की वायु रक्षा ने रूस के दावों को दबा दिया।

रूसी मंत्रालय का दावा है कि “यूक्रेनी सीमा बलों ने रूसी इकाइयों का कोई प्रतिरोध नहीं किया”।

12:41 बजे: रूसी सैन्य काफिले उत्तरी चेर्निहाइव और सूमी क्षेत्रों में यूक्रेन में पार कर गए हैं, और पूर्वी लुहान्स्क और खार्किव क्षेत्रों में, यूक्रेन की सीमा रक्षक सेवा (डीपीएसयू) ने कहा है।

12:25 बजे: यूक्रेन के सशस्त्र बलों का कहना है कि उन्होंने पांच रूसी विमानों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया है।

यूक्रेन की सेना के बयान में कहा गया है, “शांत रहें और यूक्रेन के रक्षकों पर विश्वास करें।”

11:42 AM: परिवारों के साथ कीव से भागे लोगों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आईं।

11:26 पूर्वाह्न: यूक्रेन के विदेश मंत्री ने 5 बिंदुओं की टू-डू सूची ट्वीट की और रूस पर विनाशकारी प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया।

11:19 पूर्वाह्न: यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने एक बयान पोस्ट करते हुए कहा कि रूसी सेना ने देश के पूर्व में अपनी इकाइयों की “गहन गोलाबारी” शुरू की।

बयान में कहा गया है कि रूस ने कीव और कई अन्य हवाई अड्डों के पास बॉरिस्पिल हवाई अड्डे पर भी मिसाइल हमले किए।

इसने कहा कि यूक्रेन की वायु सेना रूस के हवाई हमले का मुकाबला कर रही है।

बयान ने दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में रूसी पैराट्रूप्स के बारे में रिपोर्टों का खंडन किया।

11:08 AM: यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विमान दिल्ली से रवाना हुआ

11:00 पूर्वाह्न: यूक्रेनी अधिकारियों को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि पड़ोसी बेलारूस में सैनिक रूसी हमले में शामिल हो रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आक्रामक अब यूक्रेन के उत्तर से भी आ रहा है।

बेलारूस लंबे समय से रूस के साथ संबद्ध रहा है। विश्लेषकों ने छोटे देश को रूस के “ग्राहक राज्य” के रूप में वर्णित किया है।

सुबह 10:55 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन का कहना है कि सहयोगी रूस पर कई प्रतिबंध लगाएंगे।

बिडेन का कहना है कि उन्होंने अपने यूक्रेनी समकक्ष, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बात की है, और उन्हें “अंतरराष्ट्रीय निंदा रैली” के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी है।

10:43 पूर्वाह्न: रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेनी शहरों पर हमला करने से इनकार किया – यह कहते हुए कि यह “उच्च-सटीक हथियारों” के साथ सैन्य बुनियादी ढांचे, वायु रक्षा और वायु सेना को लक्षित कर रहा है, देश की राज्य एजेंसी आरआईए ने मंत्रालय के हवाले से कहा।

10:29 पूर्वाह्न: यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रायटर की रिपोर्ट के अनुसार, देश में मिसाइल हमलों की रिपोर्ट की पुष्टि की है।

उनका कहना है कि रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचे और सीमा प्रहरियों पर मिसाइल हमले किए हैं।

10:20 पूर्वाह्न: युद्धग्रस्त क्षेत्र में मार्शल लॉ के आवेदन पर निर्णय लेने के लिए एक तत्काल बैठक होनी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद से मार्शल लॉ घोषित करने का आह्वान किया है।

9:26 पूर्वाह्न: यूक्रेन के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या का कहना है कि रूस के संयुक्त राष्ट्र के दूत ने पुष्टि की है कि उनके राष्ट्रपति ने “मेरे देश पर युद्ध” की घोषणा की, रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने बताया।

9:19 पूर्वाह्न: गुरुवार सुबह रूसियों को एक संबोधन में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके देश की यूक्रेन पर कब्जा करने की “कोई योजना नहीं” है।

सुबह 9:14 बजे: समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दक्षिण पश्चिम रूस के बेलगोरोड प्रांत में एक विस्फोट की आवाज सुनी, जो यूक्रेन की सीमा से दूर नहीं है।

सुबह 9:04 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन पर रूसी सैन्य बलों द्वारा हमले को “अकारण और अनुचित” कहा।

उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया की प्रार्थनाएं यूक्रेन के लोगों के साथ हैं।”

“राष्ट्रपति पुतिन ने एक पूर्व नियोजित युद्ध चुना है जो जीवन और मानव पीड़ा का एक विनाशकारी नुकसान लाएगा,” वे कहते हैं।

“इस हमले से होने वाली मौतों और विनाश के लिए अकेले रूस जिम्मेदार है, और संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी और सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे। दुनिया रूस को जवाबदेह ठहराएगी।”

बाइडेन का कहना है कि वह रूस के सामने आने वाले परिणामों के बारे में गुरुवार को अमेरिकियों को संबोधित करेंगे।

“आज रात, जिल और मैं यूक्रेन के बहादुर और गर्वित लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं,” वे कहते हैं।

सुबह 8:52 बजे: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की राष्ट्रपति पुतिन से “शांति को एक मौका देने” की अपील की।

8:46 पूर्वाह्न: “न्याय और सच्चाई” रूसी पक्ष में हैं, पुतिन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई रूस को लेने की कोशिश करता है तो मास्को की प्रतिक्रिया “तत्काल” होगी।

रूसी राष्ट्रपति ने यह भी दावा किया कि उनके देश की कार्रवाई आत्मरक्षा है और यूक्रेन की सेना को बताते हैं कि उनके पिता और दादा ने लड़ाई नहीं की ताकि वे नव-नाज़ियों की मदद कर सकें।

8:39 पूर्वाह्न: गुरुवार सुबह एक टेलीविज़न संबोधन में, पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में युद्ध क्षेत्र में यूक्रेनी सैनिकों से हथियार डालने और अपने घरों को लौटने का आग्रह किया और उन्हें चेतावनी दी कि किसी भी रक्तपात के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

8:29 पूर्वाह्न: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में “सैन्य अभियान” की घोषणा की।

उन्होंने एक टेलीविज़न भाषण में उसी समय घोषणा की जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उन्हें रोकने के लिए कह रही थी।