वेनेजुएला के मामलों में सैन्य हस्तक्षेप के खिलाफ रूस ने अमेरिका को दी चेतावनी

वेनेजुएला के मामलों में सैन्य हस्तक्षेप के खिलाफ रूस ने अमेरिका को दी चेतावनी

मास्को – रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका को वेनेजुएला के मामलों में सैन्य हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी दी है। रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय मामलों की पत्रिका के साथ एक साक्षात्कार में कहा कहा कि “हम अमेरिका को इसके खिलाफ चेतावनी देते हैं। हम मानते हैं कि यह एक विनाशकारी परिदृश्य होगा जो लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में हमारे द्वारा देखे जाने वाले विकास मॉडल की नींव को हिला देगा”।

“जैसा कि हम देखते हैं कि अमेरिकी राज्यों के संगठन के रूप में विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करके, अलग-अलग हिस्सों में हमारे सहयोगी वेनेजुएला पर दबाव बढ़ाने की स्थिति पैदा कर रहे हैं, हम संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों के एक निश्चित समूह की इच्छा पर नजर रख रहे हैं, हम हमेशा वेनेजुएला का समर्थन करेंगे जो हमारा रणनीतिक साझेदार है।

राष्ट्रव्यापी सरकार विरोधी प्रदर्शनों ने सप्ताह की शुरुआत से वेनेजुएला को हिला दिया है, जबकि देश के नेता निकोलस मादुरो के समर्थकों ने भी रैलियां की हैं। मंगलवार को, वेनेजुएला की नेशनल असेंबली ने विपक्ष के एक बयान को अपनाते हुए मादुरो को बेकार घोषित कर दिया। बुधवार को, वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआडो ने वेनेजुएला की राजधानी में एक सामूहिक रैली में खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया। अमेरिका और कनाडा सहित कुछ विदेशी देशों ने गुआडो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है।

Top Stories