सबीह खान Apple में ऑपरेशन्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बनाये गये

सबीह खान Apple में ऑपरेशन्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बनाये गये

कूपर्टीनो बेस्ड दिग्गज टेक कंपनी ऐपल ने भारत के सबीह खान को प्रमोट कर ऑपरेशन्स में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का अहम पद दिया है. सबीह खान ऐपल में पिछले 24 सालों अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

आज तक पर छपी खबर के अनुसार, iPhone मेकर कंपनी ने बताया कि खान अब अपनी नई भूमिका में ऐपल के ग्लोबल सप्लाई चेन, प्रोडक्ट क्वालिटी चेक, प्लानिंग, मैन्युफैक्चरिंग, लॉजिस्टिक्स और प्रोडक्ट फुलफिलमेंट फंक्शन जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को संभालेंगे।

Apple के अनुसार, सबीह खान कंपनी के सप्लायर रिस्पॉन्सिबिलिटी प्रोग्राम की भी देखरेख करेंगे। जो दुनिया भर में प्रोडक्शन फैसिलिटीज पर वर्कर्स को प्रोटेक्ट और एजुकेट करता है।

अब प्रमोट होने के बाद सबीह खान कंपनी के सीओओ जैफ विलियम्स को रिपोर्ट करेंगे. ऐपल दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों में से एक है और सबीह कंपनी के इस महत्वपूर्ण पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं।

अमर उजाला के मुताबिक, सबीह खान का जन्म 1966 में उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद के सिविल लाइंस क्षेत्र में मुरादाबाद की ब्रास एक्सपोर्ट इंडस्ट्री के फाउंडर यार मोहम्मद खान के परिवार में हुआ था। उनके पिता सईद यू खान मूलत: रामपुर के रहने वाले थे। सबीह खान की पांचवीं तक की पढ़ाई सेंट मैरी स्कूल में ही हुई।

बाद में सबीह के पिता सईद यू खान परिवार समेत सिंगापुर शिफ्ट हो गए और वहीं अपना कारोबार शुरू किया। सबीह की आगे की स्कूलिंग फिर सिंगापुर में ही हुई और बाद में उन्होंने अमेरिका से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। सबीह की वॉशिंगटन की लड़की से शादी की है और उनके तीन बच्चे हैं।

अमेरिकी दौरे में जब पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐपल के मुखिया टिम कुक से मुलाकात की थी, तब सबीह भी उनके साथ में थे. सबीह खान के ममेरे भाई जमान खान ने बताया कि सबीह की हिंदी पर काफी पकड़ है और आज भी उन्हें गाने काफी पसंद हैं। जमान खान ने ये भी बताया कि पारले जी का बिस्किट भी सबीह को काफी पसंद है।

Top Stories