संघ परिवार ने सबरीमाला को अयोध्या में बदल दिया: आध्यात्मिक गुरु स्वामी संदीपानंद गिरि

संघ परिवार ने सबरीमाला को अयोध्या में बदल दिया: आध्यात्मिक गुरु स्वामी संदीपानंद गिरि
Click for full image

केरल के सबरीमला मंदिर से जुड़ा विवाद शांत नहीं हो रहा है. इसी विवाद के चलते शनिवार को स्वामी संदीपानंद गिरि के आश्रम पर कुछ लोगों ने हमला किया है. उनका आश्रम केरल के कुंडमोंकडावू में स्थित है. वहीँ संदीपंदंद गिरि ने कहा कि संघ परिवार सबरीमाला को एक और राम मंदिर मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि तिरुवनंतपुरम में उनके आश्रम पर शनिवार को अज्ञात हमलावरों ने हमला किया था।

पीटीआई के मुताबिक रात करीब दो बजे आश्रम पर हमला हुआ. इसमें वहां खड़े एक स्कूटर पर आग लगा दी गई. हमलावरों ने आश्रम में काफी तोड़फोड़ भी की. स्वामी संदीपानंद गिरि उन लोगों में शुमार हैं जिन्होंने सबरीमला मंदिर से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने केरल के सबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाआें के प्रवेश की इजाज़त दी थी. तब से ही इसका विरोध जारी है. विरोध करने वालों ने तमाम कोशिशों के बावज़ूद अब तक किसी महिला को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया है.

इस बीच केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने स्वामी संदीपानंद के आश्रम का दौरा किया है. वहां का जायज़ा लेने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा कि हमलावरों की पहचान कर उनके ख़िलाफ़ जल्द से जल्द सख़्त कार्रवाई की जाएगी. वे चाहे कोई भी हों. वहीं स्वामी संदीपानंद ने इस हमले के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई को ज़िम्मेदार बताया है. साथ ही सबरीमला मंदिर की पूजा करने वाले मुख्य पुजारी के परिवार और इस धार्मिक स्थल से जुड़े राजपरिवार के सदस्यों को भी इस घटना का ज़िम्मेदार माना है.
Top Stories