IN PICS : देखें हज 2018 की बेहतरीन एरियल फोटोग्राफी

IN PICS : देखें हज 2018 की बेहतरीन एरियल फोटोग्राफी

मक्का : सऊदी फोटोग्राफर अहमद हैदर ने कई तस्वीरों को इस वर्ष के हज तीर्थयात्रा के मौसम के दौरान पवित्र स्थानों में तीर्थयात्रियों पर कब्जा कर लिया। जैसे माउंट अराफ़ात पर खड़े हज तीर्थयात्रियों की तस्वीरें, तीर्थयात्रियों का मुजदलिफा में रात की तस्वीरें, सुबह में ईद उल-अज़हा के दिन मीना की ओर जाते हाजियों की तस्वीरें।

यह तस्वीरें अहमद हैदर द्वारा ली गई थी जिसे कुछ लोगों द्वारा उसे “फाल्कन अहमद” के नाम से भी जाना जाता है। आकाश से तीर्थयात्रा के दृश्यों को व्यक्त किया है। फोटोग्राफर ने कहा कि वह हमेशा हवाई तस्वीरें लेता है क्योंकि वह उन्हें जमीन से लेने से नापसंद करता है।

हैदर ने अल अरबिया अंग्रेजी से कहा “सुरक्षा हवाई उड़ानों ने मुझे और अन्य फोटोग्राफरों को बहुत पसंद किया है; वे सहायक थे और हमेशा ऐसे तरीकों की तलाश करते थे जो तस्वीरों को देश के लिए सबसे अच्छी तस्वीरें प्रदान करते हैं। ”

उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने विभिन्न स्थानों पर कई तस्वीरें ली हैं, उन्हें सही संख्या नहीं पता है, लेकिन उनका मानना ​​है कि वे दुनिया भर में पहुंच जाएंगे जो लाखों लोगों की सेवा में जबरदस्त प्रयास दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि वह विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा हवाई उड़ानों के साथ कई वर्षों तक हज दस्तावेज कर रहे हैं, और वह नए फुटेज के इच्छुक हैं जो लोग सामाजिक या आधिकारिक मीडिया के माध्यम से साझा करेंगे।

उन्होंने कहा “हर साल सेवा अधिक अवसरों और सभी दृश्यों को चित्रित करने वाली तस्वीर के साथ बेहतर हो जाती है, और यह निश्चित रूप से कभी झूठ नहीं बोलती।”फोटोग्राफर ने कहा कि वह अपनी तस्वीरों को लेने के लिए सुरक्षा हवाई उड़ानों पर जाने के लिए समय चुनने के लिए उत्सुक थे और समय चुनते ही अराफात और ईद उल-अज़हा जैसे महान मानव उपस्थिति के साथ-साथ हरम पर तवाफ के दौरान तस्वीरें लेना पसंद करते हैं।

अहमद आकाश से फोटोग्राफी के लिए अपना जुनून दिखाता है, क्योंकि यह सऊदी के लिए बड़ी सेवाएं प्रदान करता है और बड़ी संख्या में, वह अराफात, मुजदलिफा और मीना या पवित्र मस्जिद के पवित्र स्थानों में जगह के सौंदर्यशास्त्र को पकड़ता है।

उन्हें इन छवियों पर गर्व है, खासकर जब लोग इसे साझा करते हैं क्योंकि वह आकाश से जो कुछ भी देखता है उसे व्यक्त करने में सक्षम होता है और इसे लोगों की आंखों में भेजता है ताकि वे इस सुंदरता को देख सकें।

उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला “यदि यह सुरक्षा हवाई उड़ानें, उनके सहयोग और फोटोग्राफर को उनकी मदद के लिए नहीं था, तो एक फोटोग्राफर इन तस्वीरों को नहीं ले सकता था। मैं उनके लिए आभारी हूं; वे इन तस्वीरों को इस तरह से बाहर लाने में भागीदार हैं। ”

Top Stories