Saturday , July 21 2018

सऊदी अरब : पहली बार महिला को उपमंत्री नियुक्त किया गया

सऊदी अरब में शाह सलमान ने डॉक्टर तमाजिर बिन युसूफ अलरमाह को उप श्रम मंत्री के रूप में नियुक्त किया है जो कि सऊदी अरब में किसी महिला की पहली नियुक्ति है। डॉ. तमदर को सऊदी के श्रम और सामाजिक विकास मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके काम के अतिरिक्त उन्हें समाज कल्याण और परिवार एजेंसी के सुपरवाइजर के लिए भी नियुक्त किया गया है।

अल-रममाह 2016 में सऊदी अरब के मानवाधिकार आयोग की प्रतिनिधि थी और वह एक ऐकादमिक भी हैं जो किंग सऊद विश्वविद्यालय में फैकल्टी (टीचर) के तौर पर काम करती है। वह मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मेडिसिन और मानव विज्ञान में पीएच.डी. कर रहीं है। 2007 में वह रेडियोलॉजी और मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग में फैकल्टी रह चुकी है।

उन्होंने 2003 में वेल्स बैंकोर यूनिवर्सिटी से अपने मास्टर की डिग्री हासिल की. अल-रममाह ने अपनी बैचलर्स की डिग्री रियाद के किंग सऊद विश्वविद्यालय से हासिल की है. शाह सलमान ने उच्च सैनिक अधिकारियों और कई उपमंत्रियों को हटाकर उनकी जगह नौजवान अधिकारी को महत्वपूर्ण आर्थिक और रक्षा क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी है।

आधिकारिक मिडिया में छपी शाही फरमान के मुताबिक, सऊदी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ रिटायर हो गए हैं। इस जगह फर्स्ट लेफ्टिनेंट जनरल फैयाज बिन हामिद अल-रावीली को जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा देश की हवाई और नौसेना में भी कई नए प्रमुख नियुक्त किए गए हैं। इस प्रावधान के मुताबिक, आर्थिक और रक्षा मामलों से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों में कई नए मंत्रियों और नए सिटी मेयर की बनाये गये हैं।

TOPPOPULARRECENT