Saturday , December 16 2017

व्यापार सुधार के लिए सऊदी अरब बना बना दुनिया का दूसरा देश  

जेद्दाह: वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब ने व्यापार को आसानी से करने और निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा देने में अभूतपूर्व प्रगति की है।

विश्व बैंक समूह की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य दुनिया के शीर्ष 20 देशों में से एक है, और जी-20 देशों में सबसे ज्यादा उच्च आय वाले में से एक है, जो कि व्यापार के माहौल में सुधार ला रहा है।

रिपोर्ट में कहा कि, 2018 के लिए आसानी से कारोबार करने में सऊदी अरब की प्रगति ने 10 में से 10 में उत्कृष्टता प्राप्त की: अल्पसंख्यक निवेशकों की रक्षा, अनुबंधों को लागू करने, व्यापार शुरू करने, सीमा पार व्यापार, संपत्ति दर्ज करना और दिवालियापन कैसे निपटाया जाए शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के मजबूत सुधारों ने अल्पसंख्यक शेयरधारकों की रक्षा में प्रगति की है, जो दुनिया में 10वें स्थान पर है, जो कि राज्य में निवेश करने में इच्छुक लोगों के लिए एक मजबूत संकेत है।

सुधारों में टैक्स रिटर्न बढ़ाने और करों का भुगतान करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम में सुधार करके करों का भुगतान करना शामिल है। इससे 67 से 47 घंटों तक करों का भुगतान करने के लिए आवश्यक घंटों की संख्या कम हो गई।

राज्य ने सीमा शुल्क निकासी के लिए जरूरी दस्तावेजों की संख्या को कम करके, 9 दिनों के निर्यात (90 दिन से लेकर 81 दिन तक) और आयात (131 दिन से 122 दिन तक) के लिए आवश्यक संसाधनों को कम करके, सीमा पार व्यापार में मदद की है।

राज्य द्वारा किए गए अन्य सुधारों में से एक ने पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के द्वारा भूमि प्रबंधन प्रणाली की दक्षता में सुधार किया है।

यह पहली बार है कि राज्य ने एक वर्ष में छह अक्षों में सुधार हासिल किए हैं। इसके 2009 और 2011 में केवल चार सुधार हुए थे।

ये सभी परिणाम निजी क्षेत्र में व्यवसाय के प्रदर्शन में सुधार के लिए एक समिति “तैसेर” के माध्यम से प्राप्त किए गए थे।

यह समिति आर्थिक और विकास मामलों के परिषद द्वारा जारी किए गए फैसले और वाणिज्य और निवेश मंत्री मजीद बिन अब्दुल्ला अल-कसाबी की अध्यक्षता में बनाई गई थी। समिति का उद्देश्य निजी क्षेत्र में व्यवसायों के प्रदर्शन में सुधार की योजना बनाना और उन्हें किंगडम विजन 2030 के अनुसार आर्थिक विकास में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है।

समिति राज्यों के कारोबारी माहौल को प्रोत्साहित करने वाले कानूनों और नियमों को बेहतर बनाने की कोशिश करती है।

TOPPOPULARRECENT