Sunday , June 24 2018

सऊदी अरब की महिलाओं ने किया नौकरियों पर रिकार्ड कब्जा, जॉब को लेकर दिखा रही हैं बड़े पैमाने पर दिलचस्पी!

सऊदी अरब में विज़न 2030 के तहत हो रहे अनेकों बदलाव- खासकर महिलाओं के लिए, के बाद से महिलाओं को काफी रोजगार के क्षेत्रों से सऊदी सरकार ने रूबरू करवाया है।

सऊदी अरब में पिछले कुछ समय से महिलाओं में तेजी से बदलाव दिखाई दे रहा है, महिलाओं को मिले अधिकारों का महिलाएं भरपूर फायदा उठा रही हैं, जिन अधिकारों से महिलाओं को रूबरू करवाया जा रहा है, महिलाएं उन क्षेत्रों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के विज़न 2030 के तहत सऊदी अरब में महिलाओं के लिए रोजगार के साधन खोलना इस विज़न का मुख्य उद्देश्य है। जिसके लिए सऊदी अधिकारी महिलाओं के लिए हर रोज रोजगार के कोई ना कोई अवसर खोल रहे हैं और सऊदी अरब की महिलाएं भी नौकरी करने में दिलचस्पी रखती हैं।

अभी हाल ही में देश में महज 140 पोस्ट के लिए 1 लाख से भी ज्यादा सऊदी महिलाओं ने आवेदन किया था, इसलिए महिलाएं रोजगार को लेकर काफी जागरूक हैं, वह भी सऊदी अरब में नौकरी करना चाहती हैं, उनकी लगन देख कर ही सऊदी अधिकारी उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार अवसर दे रहे हैं।

रियाद चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा जारी किये गए हालिया आंकड़ों के नुसार “रियाद में लगभग 38.5% नौकरियों पर सऊदी महिलाएं तैनात हैं।

रियाद चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कहा की “सऊदी अरब की राजधानी रियाद में लगभग 72 % सरकारी नौकरियों पर सऊदी महिलाएं और पुरुष तैनात हैं जबकि 72% प्राइवेट क्षेत्रों में प्रवासियों ने कब्ज़ा किया हुआ है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की देश में प्रवासी सिर्फ 2.6% सरकारी नौकरियों पर हैं जिनमे 0.6 % रियाद में हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की “रियाद देश की लगभग 31 %प्राइवेट और सरकारी नौकरी प्रदान करता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की “रियाद में लगभग 38.5% महिलाएं नौकरियों पर तैनात हैं।

चैंबर ने कहा कि रियाद की जनसंख्या 1957 में 106,000 से बढ़कर 1 979 में लगभग 2.7 मिलियन और 2018 में 6.5 मिलियन हो गई है। यह कहा गया है कि रियाद में सऊदी नागरिकों की आबादी 64.2 प्रतिशत है जबकि प्रवासियों की संख्या 35.8 प्रतिशत थी।

TOPPOPULARRECENT