Wednesday , September 19 2018

सऊदी अरब : पहली बार थियेटर में अभिनय करेंगी नजात

रियाद। सऊदी अरब में पहले महिलाओं को किसी भी मंच पर अभिनय नहीं करने दिया जाता था लेकिन अब महिलाओं को थिएटर में अभिनय करने की अनुमति मिल गई है। सऊदी अरब के थिएटर में नाटक करने वाली पहली महिला 21 साल की मिफ्ताह नजत सऊदी थिएटर में अभिनय करेंगी जो कि डिज्नी फिल्म द एम्परर न्यू ग्रूव (शहंशाह की जिंदगी) का रूपांतरण होगा। यह नाटक सऊदी अरब की एंटरटेनमेंट अथॉरिटी द्वारा आयोजित किया जाएगा, जो शुक्रवार और शनिवार को प्रदर्शित किया जायेगा।

प्रोडक्शन डायरेक्टर ने कहा कि हमने हाल ही में सऊदी एंटरटेनमेंट अथॉरिटी से सम्पर्क किया तो उन्होंने हमारा प्रस्ताव स्वीकार किया और महिलाओं को भी सऊदी थिएटर में अभिनय करने की इजाजत दी। पहले नाटकीय प्रस्तुतियों में महिलाओं के किरदार को पुरुषों द्वारा निभाया जाता था, क्योंकि एक ही मंच पर स्त्री और पुरुष का अभिनय करना सऊदी अरब में अवैध था।

नजत, जो की नाटक में ‘यज्मा’ की भूमिका निभा रही हैं, ने सऊदी मंच साझा करने पर ख़ुशी जाहिर की। नजत ने कहा कि मैंने हमेशा मंच पर अभिनय करने का सपना देखा था और जब मैंने अपने माता-पिता से कहा कि मैं किसी मंच पर अभिनय करने की सोच रही हूँ तो उन्होंने कहा कि उन्हें कोई भी समस्या नहीं है। ऑडिशन के दौरान भी मेरी माँ मेरे साथ आई और वह मेरे अभिनय से काफी खुश हुई।

भले ही नजत को जनता के लिए आयोजित सऊदी नाटक में काम करने वाली महिला की पहली महिला प्रतिभा के रूप में जाना जाएगा, लेकिन सितंबर में राज्य के राष्ट्रीय दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए एक सऊदी महिला को स्टेज पर अनुमति दी गई थी।

TOPPOPULARRECENT