Wednesday , April 25 2018

सऊदी अरब में अब महिलाएं बन सकेंगी जांच अधिकारी, सरकार करने जा रही भर्ती

रियाद। सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं के लिए जांच एजेंसियों के दरवाजे खोले जा रहे हैं। देश के अभियोजक कार्यालय का कहना है कि सऊदी महिलाओं को अब जांचकर्ताओं के तौर पर भर्ती किया जाएगा।

सरकारी अभियोजन कार्यालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि सरकारी अभियोजन कार्यालय में महिलाओं के लिए लेफ्टिनेंट जांचकर्ता के रिक्त पद मौजूद हैं। इस कदम को रुढ़िवादी सऊदी समाज में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की एक कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

सऊदी अरब के सूचना मंत्रालय का कहना है कि पद के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों के पास शरिया या फिर सूचना तकनीक में कॉलेज डिग्री होनी चाहिए।

उम्मीदवारों का चुनाव परीक्षा के जरिए होगा. योग्य पाई गई महिलाओं को पांच शहरों में तैनात किया जाएगा जिनमें रियाद, जेद्दाह, पूर्वी प्रांत में दम्माम और पवित्र शहर मक्का और मदीना शामिल हैं।

इससे पहले जनवरी में सऊदी अरब के न्याय मंत्रालय ने कहा था कि वह सामाजिक शोधार्थी, प्रशासनिक सहायक, इस्लामिक न्यायशास्त्र शोधार्थी और कानूनी शोधार्थी के तौर पर 300 महिलाओं की भर्ती करना चाहता है।

सितंबर में शाह सलमान ने सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार दिया था। यह फैसला इस साल जून से लागू हो जाएगा। सऊदी अरब में महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगी रोक को हटाने का श्रेय क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को दिया जाता है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि बदलना चाहते हैं।

क्राउन प्रिंस सऊदी अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम करने के लिए अपने ‘विजन 2030’ पर काम कर रहे हैं। इसके तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देकर रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाने हैं।

TOPPOPULARRECENT