कनाडा से अपने संबंध बिगड़ने के बाद सऊदी अरब ने अपने छात्र को कनाडा से बाहर होने के आदेश दिया – रिपोर्ट

कनाडा से अपने संबंध बिगड़ने के बाद सऊदी अरब ने अपने छात्र को कनाडा से बाहर होने के आदेश दिया – रिपोर्ट

कनाडा में पढ़ रहे सऊदी अरब के अंतरराष्ट्रीय छात्रों का छठा सबसे बड़ा स्रोत है। अल-अरबिया टीवी ने सोमवार को बताया कि रियाद कनाडा के साथ सभी संयुक्त शिक्षा कार्यक्रमों को निलंबित कर रहा है और अपने छात्रों को किसी और देश में पढ़ने के लिए कहा है, जब राज्य ने अधिकार कार्यकर्ताओं की जेलिंग की आलोचना पर ओटावा के साथ संबंधों को अचानक खत्म कर दिया.

वर्तमान में 15,000 से अधिक सऊदी छात्र कनाडा में पढ़ रहे हैं, जिसमें 800 पहले ही चिकित्सा और अन्य व्यवसायों में देश में काम कर रहे हैं। परिवार के सदस्यों के साथ कुल संख्या 20,000 से अधिक हो गई है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी जैस्से अल-हरबाश ने कहा कि कनाडा में सऊदी छात्रों और उनके परिवारों को अन्य देशों, मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में स्थानांतरित करने की योजनाएं पहले ही चल रही हैं।

आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान और सिंगापुर भी संभावित गंतव्य देशों की सूची में हैं। कनाडा में रहने वाले एक सऊदी छात्र फिसाल अल दासारी ने कहा कि उन्होंने कनाडा के साथ संबंधों को तोड़ने के फैसले का स्वागत किया है।

फैसल ने कहा “मैंने पहले से ही अन्य देशों में विश्वविद्यालयों को आवेदन भेज दिए हैं और अब मैं उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा हूं। मैंने अपने सऊदी दोस्तों की तरह ही घर वापस पाने के लिए अपने और मेरे परिवार के लिए विमान टिकट बुक किए हैं।

गुरुवार को, कनाडा के विदेश मामलों के मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि वह यह जानकर “गहराई से चिंतित” थीं कि सत्तारूढ़ सऊदी लेखक रायफ बदावी की बहन मानवाधिकार कार्यकर्ता समर बदावी को सऊदी अधिकारियों ने जेल भेजा था।

रायफ बदावी को 2012 में गिरफ्तार किया गया था और मुस्लिम clerics और देश की धार्मिक पुलिस की आलोचना के लिए सलाखों के पीछे 10 साल की सजा सुनाई गई थी। इस्लाम का अपमान करने और साइबर अपराध करने का आरोप लगाया गया था। वर्तमान में उनकी पत्नी और उनके तीन बच्चे कनाडा में रहते हैं।

सऊदी विदेश मंत्रालय ने ओटावा से अपने राजदूत को याद करके फ्रीलैंड के बयान का जवाब दिया, कनाडा के दूत को राज्य में गैर-ग्रेटा घोषित किया और देश छोड़ने के लिए उसे 24 घंटे का अल्टीमेटम दिए हैं।

रियाद ने कनाडा के साथ सभी नए व्यापार और निवेश संपर्कों को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया है, सभी संयुक्त शैक्षणिक कार्यक्रमों को निलंबित कर दिया और घोषणा की कि सऊदी छात्र अब कनाडा में अध्ययन नहीं करेंगे।

Top Stories