सऊदी अरब में खुलने जा रहा है हलाल नाइट क्लब!

सऊदी अरब में खुलने जा रहा है हलाल नाइट क्लब!

सऊदी वहाबी समाज को एक आधुनिक समाज में बदलने के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के प्रयासों के तहत इस देश में जल्दी ही “हलाल नाइटक्लब” खुलने जा रहा है। मोहम्मद बिन सलमान जब से अपने बाप किंग सलमान के उत्तराधिकारी बने हैं, एक आधुनिक समाज के बहाने यह इस्लामी और अरब देश दिन प्रतिदिन इस्लामी सिद्धांतों से दूरी बनाता जा रहा है।

हालांकि इस तथाकथित आधुनिकता में भी बिन सलमान की विरोधाभासी नीतियों की झलक साफ़ देखी जा सकती है। बिन समलान ने जहां महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार देकर एक सराहनीय क़दम उठाया, वहीं उन महिला कार्यकर्ताओं को जेल की सलाख़ों के पीछे धकेल दिया जिन्होंने महिला अधिकारों के लिए लम्बे समय तक संघर्ष किया था।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, दुबई नाइटक्लब ब्रांड व्हाइट ने इसी हफ़्ते एलान किया है कि वह अपनी एक ब्रांच सऊदी अरब के जेद्दाह शहर में खोलने जा रहा है। कंपनी के इस एलान के बाद सोशल मीडिया पर JeddahDisco के रूप में एक नई बहस छिड़ गई है और लोग सऊदी शासन की मंशा पर सवाल उठा रहे हैं।

लोगों का कहना है कि हलाल नाइटक्लब जैसे नामों से इस्लाम के हलाल शब्द को ही बदनाम करने की साज़िश रची जा रही है। इस क्लब के सीईओ टोनी हबरे सऊदी अरब में अपने व्यापार को लेकर बहुत आशावान हैं। उनका कहना है कि सऊदी लोग विदेशों की यात्रा बहुत करते हैं, इसलिए स्थानीय लोग हमारे इस क्लब का बड़े पैमाने पर स्वागत करेंगे।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह के मुद्दों में लोगों को उलझाकर सऊदी शासन राजनीतिक लक्ष्यों का साधना चाहता है। इसलिए कि इस शासन को अगर देश में वास्तविक सुधार करने होते तो हज़ारों राजनीतिक कार्यकर्ता जेलों में बंद नहीं होते या सरकार का विरोध करने के जुर्म में हर साल सैकड़ों लोगों की गर्दनें नहीं मारी जातीं।

Top Stories