इज़राइल ने अपने नागरिकों को सऊदी अरब जाने की इजाजत दी, प्रिंस ने कहा- स्वागत नहीं होगा

इज़राइल ने अपने नागरिकों को सऊदी अरब जाने की इजाजत दी, प्रिंस ने कहा- स्वागत नहीं होगा

इस्राईल द्वारा अपने नागरिकों को सऊदी अरब की यात्रा की अनुमति दिए जाने के बाद, रियाज़ ने कहा है कि वह इस्राईली नागरिकों का स्वागत नहीं करेगा।

 

पार्स टुडे पर छपी खबर के अनुसार, रविवार को इस्राईल के गृह मंत्री अरयेह डेरी ने कहा था कि इस्राईली नागरिक अब सऊदी अरब की यात्रा कर सकते हैं।

 

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फ़ैसल बिन फ़रहान ने सोमवार को कहा कि फ़िलहाल सऊदी अरब इस्राईली नागरिकों का स्वागत नहीं करेगा।

 

अधिकांश मुस्लिम और अरब देशों की तरह सऊदी अरब ने भी इस्राईल को एक देश के रूप में मान्यता प्रदान नहीं की है, लेकिन हालिया वर्षों में सऊदी अरब समेत फ़ार्स खाड़ी के अरब देशों ने इस्राईल के साथ ख़ुफ़िया संबंध स्थापित कर लिए हैं।

 

सीएनएन की अरबी भाषा की वेबसाइट के अनुसार, फ़रहान का कहना था कि इस संबंध में “हमारी नीति स्पष्ट है। इस्राईल के साथ हमारे कूटनीतिक संबंध नहीं हैं, इसलिए इस्राईली पासपोर्ट धारक फ़िलहाल हमारे देश की यात्रा नहीं कर सकते।”

 

हालांकि डेरी ने कहा था कि दो कारणों से इस्राईलियों को सऊदी अरब की यात्रा की अनुमति दी जाएगी: धार्मिक कारणों से जैसे कि हज, या व्यावसायिक कारणों से 90 दिनों तक के लिए।

Top Stories