हिरासत में लिए गए 200 रईसों की संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में सऊदी सरकार

हिरासत में लिए गए 200 रईसों की संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में सऊदी सरकार
Click for full image
Saudi Deputy Crown Prince Mohammed bin Salman attends a graduation ceremony and air show marking the 50th anniversary of the founding of King Faisal Air College in Riyadh, Saudi Arabia, January 25, 2017. REUTERS/Faisal Al Nasser - RTSXABA

सऊदी अरब में 200 से ज्यादा रईसों को  भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । अब सरकार बड़ी करवाई करने जा रही है   सरकार इन लोगों की अरबों डॉलर की संपत्तियों को जब्त करना चाहती है।

सरकार का मानना है कि इन लोगों ने भ्रष्टाचार के जरिए ये संपत्तियां जमा की हैं। सऊदी अधिकारी और उनके समर्थक इस अनिश्चितकालीन हिरासत को उचित ठहराने की कोशिश कर रहे हैं और पश्चिमी देशों के अभियोजकों द्वारा वाइट कॉलर क्रिमिनल्स के लिए अपनाए जाने वाले अप्रोच से इसकी तुलना कर रहे हैं।

जबकि मानवाधिकार समूहों का कहना है कि यह तुलना सही नहीं है क्योंकि यहां आरोपी को कानूनी संरक्षण नहीं है और न्यायपालिका स्वतंत्र नहीं है।

हिरासत में लिए गए कई लोगों के नाम लीक हुए हैं पर सरकार ने प्रिवेसी लॉ का हवाला देते हुए अलग-अलग मामलों के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में हिरासत में लिए गए लोगों के परिवारवालों को भी ठीक-ठीक नहीं पता है कि उनके अपने कहां और किस हालत में हैं

 

Top Stories