सऊदी अरब की पहली ‘स्मार्ट रोबोट फार्मेसी’ का उद्घाटन

सऊदी अरब की पहली ‘स्मार्ट रोबोट फार्मेसी’ का उद्घाटन

ताबुक। ताबुक क्षेत्र के गवर्नर प्रिंस फहद बिन सुल्तान ने किंग फहद स्पेशल हॉस्पिटल में एक रोबोट द्वारा संचालित राज्य की पहली स्मार्ट फार्मेसी का उद्घाटन किया।

अरब न्यूज़ के अनुसार, इसमें सिर्फ एक बटन की क्लिक पर रोबोट लोगों को डॉक्टर की बताई दवा देंगे। स्वास्थ्य मामलों के महानिदेशक घुरमाल्लाह बिन अब्दुल्ला अल-गम्दी के साथ प्रिंस की बैठक के बाद इसका उद्घाटन किया गया।

उम्मीद है कि स्मार्ट फार्मेसी में रोबोट प्रति घंटे दवा के 1,500 पैकेज का वितरण और 20,000 से अधिक पैकेजों को स्टोर कर सकता है। यह अवधि पार कर चुकी दवाओं को अस्वीकार कर देगा और रोगियों और फार्मासिस्टों के समय को बचाएगा, साथ ही दवा के भंडार का बेहतर नियंत्रण सुनिश्चित करेगा।

साथ ही यह उच्चतम सुरक्षा मानकों को प्रदान करेगा। इस फार्मेसी में छह आउटलेट हैं, जिनमें से एक विकलांग लोगों की सेवा के लिए समर्पित है। प्रिंस फहद ने इस उपलब्धि पर ताबुक के स्वास्थ्य मामलों के विभाग को बधाई दी।

उन्होंने जोर देकर कहा कि नागरिकों की सेवा करना मुख्य उद्देश्य है और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने में युवा पुरुषों और महिलाओं की भूमिका की सराहना की।

उन्होंने सऊदी अरब में स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के समर्थन के लिए किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का भी धन्यवाद किया।
अल-गमदी ने प्रिंस फहद को प्रांत में स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

Top Stories