सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहली बार मिस्र दौरे पर

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहली बार मिस्र दौरे पर

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान रविवार को मिस्र के दौरे पर पहुंचे जहां उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सीसी से मुलाकात की। काहिरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अल सीसी ने उनका स्वागत किया। सलमान के मिस्र पहुंचने के कुछ घंटों के बाद दोनों देशों के नेताओं ने एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया।

मिस्र के टीवी के मुताबिक दोनों देशों ने 60 बिलियन सऊदी रियाल यानी 16 अरब डॉलर के निवेश कोष को सक्रिय करने के लिए एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने मिडिल ईस्ट में राजनीतिक संकटों के समाधान में सहयोग जारी रखने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए और पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता भी दर्ज की।

बैठकों के दौरान दोनों पक्षों ने रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और इस क्षेत्र में विकास पर चर्चा की, ख़ास तौर से सुरक्षा और स्थिरता से संबंधित मुद्दों और ‘आतंकवाद से लड़ने’ पर अपना ध्यान केन्द्रित किया। मिस्र में क्राउन प्रिंस के पिछले साल जून में उनके क्राउन प्रिंस बनने के बाद पहली यात्रा है।

मिस्र के राष्ट्रपति पद के प्रवक्ता बाससम रदी ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति ने पुष्टि की कि खाड़ी देशों की सुरक्षा मिस्र की राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अभिन्न अंग है।

Top Stories