सऊदी अरब में 100000 वर्ष पुराने ऐतिहासिक स्थलों का हुआ खुलासा

सऊदी अरब में 100000 वर्ष पुराने ऐतिहासिक स्थलों का हुआ खुलासा

रियाद : सऊदी आयोग के पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत द्वारा पर्यवेक्षित पुरातात्विक अन्वेषण के लिए एक सऊदी-फ़्रेंच प्रतिनिधिमंडल ने अल-खारज शहर में रियाद के दक्षिण में कई पहाड़ों में ऐतिहासिक 100,000 वर्ष पुराने साईट की खोज की है। प्रतिनिधिमंडल के क्षेत्र सर्वेक्षण में अल-खारज के आस-पास के पहाड़ों में वादी निसाह और अल-शदीदा शहर के पहाड़ शामिल हैं । साइटें लगभग 100,000 साल पहले पालीओलिथिक काल की तारीखें थीं, और वे अल-खारज में उस अवधि से खोजी जाने वाली पहली साइटें हैं।

टूटी हुई मिट्टी के बर्तन, कुछ सादे और कुछ हरे रंग में चित्रित हैं, और पीले, लाल और नीले रंग में कांच के बने कई टूटे हुए कंगन पाए गए हैं, साथ ही पत्थर के कटोरे और ट्रे के टुकड़े भी पाए गए हैं। प्रतिनिधिमंडल, जो पुरातात्विक उत्खनन के क्षेत्र में 18 वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों से बना था, ने 5,000 साल पुराने मानव अवशेषों की भी खोज की है। इसी अवधि से 56 सेंटीमीटर लंबी कांस्य तलवार भी मिली थी।

प्रतिनिधिमंडल ने पांचवीं शताब्दी एएच के साथ डेटिंग के कई प्राचीन खेतों और वास्तुशिल्प संरचनाओं की भी खोज की, जिसमें विराम चिह्न के बिना कई अरबी शिलालेख हैं, जो अरब प्रायद्वीप के मध्य क्षेत्र में सबसे पुराना इस्लामी लेखन है। पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत के सऊदी आयोग के अध्यक्ष प्रिंस सुल्तान बिन सलमान बिन अब्दुलजाज को रियाद में आयोग के मुख्यालय में प्रतिनिधिमंडल मिला था।

Top Stories