Friday , December 15 2017

सऊदी अरब ने Whatsapp और स्काइप से हटाया बैन

सऊदी अरब में इंटरनेट कॉलिंग बेस्ड ऐप, व्हाट्सऐप और स्काइप से पाबंदी हटा दी गई है. अब सोशल नेटवर्किंग के ये ऐप वहां आम लोगों के लिए उपलब्ध होंगे. सऊदी अरब की सरकार की ओर से दिए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वॉयस और वीडियो कॉलिंग वाले ऐप्स पर लगे प्रतिबन्ध को हटाया गया है. इससे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल फीचर के साथ ऑपरेशनल कॉस्ट में कमी की साथ डिजिटल एक्टिविटीज को भी बढ़ावा मिलेगा.

इससे पहले, सऊदी सरकार की सिफारिश पर स्नैपचैट ने अल-जज़ीरा को क्षेत्रीय कानून के उल्लंघन के मामले में सऊदी अरब में ब्लॉक किया था. जून में सऊदी अरब सहित चार देशों ने कतर पर कूटनीतिक संबंधों को लेकर कई प्रतिबन्ध लगाए थे, जिसकी कतर ने आलोचना की थी. सेंशरशिप और विचारों की अभिव्यक्ति को लेकर सऊदी अरब की हमेशा से आलोचना होती रही है. तेल की निर्भरता कम करते हुए, नए आयाम तलाशने के लिए सऊदी सरकार ने यह बड़ा कदम लिया है.

क बड़ी युवा आबादी वाला सऊदी अरब दुनिया में प्रति व्यक्ति सबसे ज्यादा सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाले देशों में शामिल है. सऊदी अरब में आधे से अधिक आबादी युवाओं की है, जो अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताना पसंद करते हैं.

TOPPOPULARRECENT