सऊदी अरब शाही परिवार में कोरोना वायरस, प्रिंस सलमान आइसोलेशन में गए!

सऊदी अरब शाही परिवार में कोरोना वायरस, प्रिंस सलमान आइसोलेशन में गए!

कोरोना वायरस ने अरब शाही परिवार के घर में पहुंच चुका है। ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स, प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के बाद अब यह सऊदी अरब के शाही परिवार में पहुंच गया है और 150 सदस्यों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

 

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, शाह सलमान और शहजादे मोहम्मद बिन सलमान आइसोलेशन में चले गए हैं।

 

 

500 से ज्यादा बेड तैयार

रिपोर्ट के अनुसार किंग फैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर शाही परिवार के इलाज में जुटे गए हैं। कोरोना के खतरे की आशंका के कारण अस्पताल में 500 अतिरिक्त बेड भी तैयार किए गए हैं।

 

 

पूरे देश से आने वाले वीआईपी मरीजों के लिए व्यवस्था तैयार की जा रही है। डॉक्टरों को पूरी तरह सतर्क कर दिया गया है। उन्हें साफ निर्देश दिए गए हैं कि संक्रमित यहां आएंगे।

 

 

सिर्फ आपात मामले को ही देखा जाएगा जो शाही परिवार से जुड़ा हुआ है। सऊदी में इस वायरस की वजह से अब तक 44 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 3,287 कोविड-19 की चपेट में हैं।

 

हाई अलर्ट

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, अधिकारियों ने देश में और बाहर सभी तरह की हवाई और जमीनी यात्रा को भी प्रतिबंधित कर दिया है। उन्होंने अपने सभी ब़़डे शहरों पर 24 घंटे का लॉकडाउन भी लागू कर दिया है।

 

 

इसके तहत लोगों को निकटतम किराने या दवा की दुकानों तक छोटी यात्राओं की इजाजत दी गई है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि वे इस गर्मी के लिए निर्धारित वार्षिक हज यात्रा को रद करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं।

 

उल्लेखनीय है कि हज यात्रा मुस्लिम विश्वास का एक स्तंभ है। 1798 से यह यात्रा हर साल बिना रकावट के आयोजित होती रही है, जब नेपोलियन ने मिस्र पर हमला किया था।

 

सऊदी अरब में अब तक 41 लोगों की मौत

विश्व के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरब में अब तक कोरोना से 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,795 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वहीं दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या 15 लाख को पार कर गई है।

 

दुनिया भर में 95 हजार से ज्यादा की मौत

दुनिया भर में कोरोना वायरस की महामारी गुरुवार (9 अप्रैल) को मृतकों की संख्या बढ़कर 95 हजार पार पहुंच चुकी है। यह जानकारी सरकारी सूत्रों से मिले आंकड़ों को जोड़ने पर सामने आई है।

 

 

दुनिया के 192 देशों में इस संक्रमण के 1,563,847 घोषित मामले हैं। अबतक 345,849 लोग ठीक हो चुके हैं। स्पेन में संक्रमण के 152,446 मामले हैं जिनमें से 15,238 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

 

अमेरिका में अब तक 16 हजार से ज्यादा मौत

अमरीका में संक्रमितों की तादाद सबसे ज्यादा है, जहां इस बीमारी ने 16 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली। वहीं 449,555 लोग संक्रमित हैं। फ्रांस में 10,869 लोगों की मौत हुई और 112,950 लोग विषाणु का शिकार हुए हैं।

Top Stories