Wednesday , December 13 2017

सऊदी के जैनुल आबेदीन का मोबाईल ऐप सोशल मीडिया पर छाया, 30 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

सउदी अरब के डेवेलपर जैनुल आबेदीन तौफीक़ द्वारा बनाई गई मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Sarahah ऐप तेजी से पॉपुलर हो रही है। इसने बाज़ार में आते ही एक नया रिकॉर्ड बनाया है। अबतक इस ऐप को 30 करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

सऊदी अरब की इस मोबाइल ऐप की खासियत है कि इससे मैसेज भेजने पर पहचान उजागर नहीं होती और न ही इस ऐप से आए मैसेज का रिप्लाई दिया जा सकता है। यही इस ऐप के हिट होने की सबसे बड़ी वजह है। बस एप को अपने प्रोफइल लिंक से जोड़ना होता है।

इस ऐप को एक महीने पहले ही लॉन्च किया गया है और इसे तीन कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाता है। बता दें कि इस ऐप के डोमेन को अमेरिका में रजिस्टर किया गया है। इस वेबसाइट को डेनवर कोलराडो की एक कंपनी ने रजिस्टर किया है। ये वेब होस्टिंग कंपनी है जैसे गो डैडी।

इस एप के बारे में जब एप के फाउंडर जैनुल आबेदीन तौफीक से पूछा गया कि क्या इससे यौन शोषण, क्राइम को बढ़ावा नहीं मिलेगा? जिसपर उन्होंने बताया कि इस ऐप में ब्लॉक करने और फिल्टर करने की भी सुविधा दी गई है।

वहीं ऐप को बनाने की वजह के बारे में उन्होंने कहा कि इसके जरिए अब किसी से भी वो सब कह सकते हैं जिसे सामने कहने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं। 

TOPPOPULARRECENT