सऊदी अरब: इतिहास में पहली बार बलूत चैम्पियनशिप में शामिल हुईं महिलाएं!

सऊदी अरब: इतिहास में पहली बार बलूत चैम्पियनशिप में शामिल हुईं महिलाएं!

सऊदी अरब देश में पहली महिलाएं भी रियाद में बलूत चैम्पियनशिप में शामिल हुई हैं।

 

बताया जा रहा है कि 2 मिलियन सऊदी रियाल यानी($ 533,333) का पुरस्कार जीतने की उम्मीद में पुरुषों के साथ लोकप्रिय कार्ड गेम ‘बलूत’ खेलते हुए महिलाएं पहली बार इस चैम्पियनशिप में शामिल हुई हैं। साथ ही सऊदी में बलूत प्रतियोगिता हर साल होती है।

 

डेली सी जी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, बलूत एक तरह का ता’श खेल है बस जिसको सऊदी में बलूत नाम दिया गया है। इस खेल के कार्ड भी ताश के पत्तों की तरह ही होते है।

 

अब बिन सलमान ने यह खेल सऊदी पुरुष और महिलाओं के एक साथ खेलने पर मौहर लगा दी है जिसके तहत सऊदी महिलाएं और पुरुष एक साथ ता/श के पत्ते खेलेंगे।

 

गौरतलब है कि अब सऊदी देश में महिलाओं को कई अधिकार से नवाज़ा जा रहा है। जैसे सैन्य में शामिल होना , ड्राइविंग करना इत्यादि कई ऐसे प्रोफेशन हैं जिसे अब महिलाओं में भी देखा जा रहा है.

 

यह देश के लिए गर्व की बात है. महिलाएं अब पुरुष से कम नहींं। अब वे भी अपने हक़ के लिए सर उठा कर जी सकती हैं, और उन्हें इनके कोई भी पुरुष अभिभावक रोक नहीं सकते हैं।

 

पुरुषों के साथ लोकप्रिय कार्ड गेम ‘बलूत’ खेलते हुए महिलाएं पहली बार इस चैम्पियनशिप में शामिल हुई हैं। साथ ही सऊदी में बलूत प्रतियोगिता हर साल होती है।

Top Stories