सऊदी अरब : अब पुरुषों की इजाजत के बिना व्यापार शुरू कर सकेंगी महिलाएं

सऊदी अरब : अब पुरुषों की इजाजत के बिना व्यापार शुरू कर सकेंगी महिलाएं

रियाद। सऊदी अरब में महिलाएं अब अपने पति या किसी भी पुरुष रिश्तेदार की इजाजत के बिना अपना बिजनस शुरू कर पाएंगी। वाणिज्य एंव निवेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल रहमान अल-हुसैन ने एक अरबी हैशटैग का उपयोग करके ट्वीट किया है जो # #No_Need अभियान, टाइसर की एक पहल है, जिसका उद्देश्य एक नया व्यवसाय स्थापित करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित बनाना है।

सऊदी सरकार ने बीते गुरुवार को अपने नियमों में बदलाव किया है। दशकों से सऊदी में महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए थे, जिन्हें अब सरकार धीरे-धीरे खत्म कर रही है। वाणिज्य एंव निवेश मंत्रालय द्वारा उनकी वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की गई थी। इस प्रणाली का अर्थ है कि इस पर सब काम इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जा सकता है।

उन्होंने लिखा है कि, ‘अब महिलाएं अपने आप किसी व्यापार की शुरुआत कर सकती हैं और सरकारी मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए अब उन्हें किसी पुरुष रिश्तेदार की मंजूरी का सबूत देने की जरूरत नहीं होगी। अल-हुसैन ने अरब न्यूज़ से कहा कि महिलायें वाणिज्य और निवेश मंत्रालय में अपने सभी वाणिज्यिक लेनदेन का इस्तेमाल किसी अभिभावक या नोटरी के बिना कर सकते हैं।

इससे पहले क्राउन प्रिंस के पिता किंग सलमान ने महिलाओं की ड्राइविंग पर लगे बैन को हटाया था। यह बैन भी दशकों से लगा हुआ था। क्राउन प्रिंस ने सऊदी अरब के लिए ‘विजन 2030’ तैयार किया है, इसमें वह महिलाओं की हिस्सेदारी को 22 प्रतिशत से एक तिहाई करना चाहते हैं।

Top Stories