Sunday , December 17 2017

सऊदी सकॉलर महिला ने प्रिंस के सुधार वाले एजेंडे में महिलाओं पर प्रतिबंध कम करने के लिए कहा

सऊदी अरब के अग्रणी महिला विद्वानों ने अपनी बीमार अर्थव्यवस्था को उदार बनाने के प्रयासों के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए सरकार से महिलाओं पर प्रतिबंध को कम करने के लिए कहा है।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान एक सुधारवादी के रूप में पश्चिमी सरकारों से अपील करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि देश में ऐसी कई महिलाओं पर फटकार लगा है जो व्यवस्थित भेदभाव को समाप्त करने के लिए प्रचार कर रही हैं।

अधिकार समूह ने सऊदी अरब में महिलाओं पर प्रतिबंध को खत्म करने का फैसला किया है, लेकिन उन्होंने राज्य की “संरक्षकता” प्रणाली में और अधिक व्यापक बदलाव किए हैं, जो कि ह्यूमन राइट्स वॉच ने महिलाओं के अधिकारों को साकार करने के लिए मुख्य बाधा के रूप में वर्णित किया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रमुख सऊदी महिला अकादमी, हला एल्डोसरी ने अल जज़ीरा से कहा: “सरकार कुछ खास चीजों से निपटकर सुधारवादी के रूप में खुद को चित्रित करने की कोशिश कर रही है जो उनके बाहर संरक्षकों के लिए दिखाई दे रही हैं।”

“उन्हें सुधारने के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व को पहचानने के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों की आवश्यकता होती है ताकि यह दिखाया जा सके कि वे महिलाओं के खिलाफ भेदभाव नहीं कर रहे हैं और उनकी प्रतिस्पर्धा में सुधार कर रहे हैं।

“लेकिन वे उन प्रकार के सुधारों को चुनने की कोशिश कर रहे हैं जो उन्हें पता है कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया और उनके सहयोगियों पर एक उच्च प्रभाव पड़ेगा, जबकि उसी समय उन सुधारों की मांग के लिए सऊदी अरब में सभी को चुप कर रही है।”

क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान द्वारा कई नीतिगत परिवर्तनों में सितंबर में एक घोषणा शामिल थी कि महिलाओं को 2018 में ड्राइव करने का अधिकार मिलेगा।

सऊदी महिलाओं के कार्यकर्ताओं ने 1990 से इस के लिए प्रचार किया है, यह दुनिया का एकमात्र देश है, जो महिलाओं को पहिया के पीछे रहने से रोकता है और कुछ को प्रतिबंध का खारिज करने या आत्म-निर्वासन में जेल भेजा गया है।

बाहरी पर्यवेक्षकों ने ताजा राजकुमार, विजन 2030 द्वारा अनावरण किया गया एक महत्वाकांक्षी आर्थिक मास्टर प्लान में हाल में नीतिगत परिवर्तन का उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य निजी क्षेत्र को किक-लॉन्च करके देश पर निर्भरता खत्म करना है।

TOPPOPULARRECENT