Thursday , December 14 2017

यमन के राष्ट्रपति हादी सऊदी में नज़रबंद

यमन के अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि सऊदी अरब ने यमन के राष्ट्रपति को अपने बेटों, मंत्रियों और सैन्य अधिकारियों के साथ महीने के लिए घर लौटने से रोक दिया है।

अधिकारियों ने कहा कि यह प्रतिबंध राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी और संयुक्त अरब अमीरात के बीच दुश्मनी का कारण है। जो हौटी विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अगुआ गठबंधन का हिस्सा है और दक्षिणी यमन पर हावी होने के लिए आया है।

हादी और उनकी सरकार के अधिकांश लोग युद्ध के लिए सऊदी की राजधानी रियाध में रहते हैं।

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात गठबंधन के दो मुख्य स्तंभ हैं, जो जाहिरा तौर पर हैडी सरकार का बचाव कर रहे हैं और शिया विद्रोहियों से जूझ रहे हैं, जिन्हें हौथिस कहा जाता है।

गठबंधन ने 2015 से विद्रोहियों के खिलाफ हवाई अभियान चलाया है, और संयुक्त अरब अमीरात की दक्षिणी यमन में एक मजबूत सैना उपस्थित  है – लेकिन हौथिस  अब भी उत्तर यमन को  नियंत्रित करते हैं।

यमनियों ने सऊदी द्वारा की गयी घेराबंदी की। सऊदी अरब ने रविवार को यमन पर अपनी नाकाबंदी तेज कर दी, भूमि क्रॉसिंग को बंद करने और यमन की वायु और समुद्री बंदरगाहों के सभी यातायात को बंद कर दिया।

एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने जहाज़ को हौटी-नियंत्रित बंदरगाहों से बाहर जाने के लिए चेतावनी दी थी, और केवल दक्षिणी यमन में काम कर रहे हवाई अड्डों के लिए उड़ान रद्द कर दी गई थी।

जैसे ही रात बढ़ी, साना में ईंधन की कीमतें बढ़ीं, कुछ पेट्रोल स्टेशन बंद हो गए, और चालकों को अपने टैंक भरने के लिए लाईन में लगना पड़ा।

 

 

TOPPOPULARRECENT