Thursday , December 14 2017

गांधीनगर: आर्चबिशप ने ईसाइयों से देश को राष्ट्रवादी ताकतओं से बचाने की अपील की

अहमदाबाद : गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले गांधीनगर के आर्चबिशप थॉमस मैकवान ने एक पत्र लिख कर ईसाई समुदाय के लोगों से देश को ‘राष्ट्रवादी ताकतों’ से बचाने का अनुरोध किया है।

ऐसा कहते हुए उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने भेदभाव न करने वाले नेताओं को विधानसभा के लिए चुने जाने की अपील की। गुजरात में सिर्फ 2-3 प्रतिशत ही ईसाई हैं लेकिन अल्पंख्यक समुदाय की तरफ से इस तरह की अपीलों से अतीत में बीजेपी को ही फायदा हुआ है।

थॉमस का दावा है कि अल्पसंख्यकों, ओबीसी और गरीबों में असुरक्षा का भाव पैदा हो रहा है। उन्होंने 21 नवंबर को एक पत्र लिखकर ईसाई समुदाय के लोगों से प्रार्थना सेवाएं आयोजित कराने की अपील की ताकि विधानसभा में ऐसे लोग चुनकर आएं जो संविधान के प्रति वफादार रहें और बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करें।

पत्र में गुजरात चुनाव को देश के भविष्य के लिहाज से महत्वपूर्ण बताया गया है।

थॉमस से उनके खत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘हां, पत्र मैंने ही लिखा है, और इसे शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रार्थना का आग्रह करते हुए चर्च और पादरियों के बीच वितरित करवाया गया।

राष्ट्रवादी से मतलब किसी एक खास पार्टी से है, के सवाल पर थॉमस ने कहा, ‘यह कैसे हो सकता है? मेरी अपील यह है कि हम संकीर्ण विचारधारा वाले लोगों को वोट न दें और चुनी हुई सरकार के लिए राज्य की जनता और उसका कल्याण ही प्राथमिकता हो।

TOPPOPULARRECENT