SC ने ममता सरकार पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना, एक फिल्म को किया गया था प्रतिबंध

SC ने ममता सरकार पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना, एक फिल्म को किया गया था प्रतिबंध

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ममता बनर्जी की अगुवाई वाली सरकार को फटकार लगाई और पश्चिम बंगाल में राजनीतिक व्यंग्य फिल्म ‘Bhobishyoter Bhoot’ की सार्वजनिक स्क्रीनिंग पर “आभासी प्रतिबंध” लगाने के लिए 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के उल्लंघन के लिए उत्पादकों और सिनेमा हॉल मालिकों के बीच मुआवजे के रूप में राशि वितरित करे।

शीर्ष अदालत ने पहले सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि फिल्म की स्क्रीनिंग पर किसी भी तरह का कोई अवरोध या प्रतिबंध नहीं लगाया जाय। अदालत ने फिल्म निर्माता की याचिका पर सुनवाई के बाद सरकार से जवाब भी मांगा था जिसने आरोप लगाया था कि सिंगल स्क्रीन थिएटर मालिकों और मल्टीप्लेक्स को राज्य भर में 40 से अधिक स्क्रीन पर स्क्रीनिंग को रोकने के लिए मजबूर किया गया था।

पीठ ने कहा था “हम विशेष रूप से मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव, गृह विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित करते हैं कि फिल्म को देखने या सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने वाली फिल्म पर किसी भी प्रकार का कोई अवरोध या प्रतिबंध न लगाया जाए।”

अनिक दत्ता द्वारा निर्देशित ‘Bhobishyoter Bhoot’ 15 फरवरी को रिलीज़ हुई थी। यह एक राजनेता सहित भूतों के एक समूह के चारों ओर घूमती है, जो एक शरणार्थी शिविर में इकट्ठा होते हैं और समकालीन समय में प्रासंगिक होने की कोशिश करते हैं। यह 19 नवंबर 2018 को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा सार्वजनिक रूप से देखने के लिए प्रमाणित किया गया था और इसमें यू / ए प्रमाणन है।

हालाँकि, बाद में पश्चिम बंगाल पुलिस की विशेष शाखा से फिल्म के एक निर्माता को एक संवाद प्राप्त हुआ था कि फिल्म की सामग्री से जनता की भावनाओं को ठेस पहुँच सकती है जिससे राजनीतिक कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है। फिल्म को रिलीज़ होने के एक दिन बाद सिंगल-स्क्रीन थिएटर और मल्टीप्लेक्स से कथित तौर पर वापस ले लिया गया था। ‘Bhobishyoter Bhoot’ ने सब्यसाची चक्रवर्ती, मूनमून सेन, कौशिक सेन और दिग्गज बरुन चंदा और परन बंद्योपाध्याय प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

Top Stories