Monday , September 24 2018

मुम्बई के एक प्राइवेट स्कूल ने हिजाब पहने पर लगाया प्रतिबंध

सांकेतिक तस्वीर

मुंबई। मुंब्रा स्कूल के भीतर हिजाब पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है. इस फैसले के खिलाफ बच्चों के अभिभावकों ने नाराजगी जताई है. इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया है.

मुंब्रा के प्राइवेट स्कूल सिंबॉयसिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए स्कूल के भीतर हिजाब या नकाब पहनने से मना कर दिया है. मुंब्रा के सिंबॉयसिस स्कूल ने एक सर्कुलर जारी करके कहा कि स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं के अलावा छात्रों की माता और परिवार के सदस्यों को स्कूल के भीतर बिना हिजाब के आना पड़ेगा.

सुरक्षा कारणों के तहत उन्हें अपनी पहचान हिजाब हटाकर दिखानी होगी. स्कूल के ट्रस्टी कमलराज देव ने कहा कि “यह कदम सुरक्षा कारणों की वजह से ज़रूरी था. कुछ छात्राएँ चेहरे को ढँककर आती हैं जिससे सुरक्षाकर्मी उन्हें पहचान नहीं पाते.”

उन्होंने बताया कि “हाल ही में जब दो महिलाएं अपनी लड़कियों को स्कूल से जल्दी लेने के लिए आईं तो उनके चहरे पूरी तरह से ढके थे. इसके बाद हमने क्लास टीचर को बुलाया, लेकिन जब तक वह आती दोनों महिलाएं लड़कियों के साथ जा चुकी थीं.

ऐसे में लड़कियों को कोई भी अगवा कर सकता है.” कमलराज ने कहा कि “हम किसी की धार्मिक भावना को आहत नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कैमरे के सामने परिजनों को चेहरा दिखाना होगा ताकि वह रिकॉर्ड हो सके, यह पूरी तरह से बच्चों की सुरक्षा के लिए है.”

TOPPOPULARRECENT