खुलासा : कई अरब देशों ने सीरिया को नष्ट करने के लिए विद्रोही समूहों को 137 अरब डॉलर कि मदद की

खुलासा : कई अरब देशों ने सीरिया को नष्ट करने के लिए विद्रोही समूहों को 137 अरब डॉलर कि मदद की
Click for full image

दमिश्क : सीरिया के उप विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने सोमवार को कहा कि सीरिया को बर्बाद करने के प्रयास में कई अरब देशों ने सीरिया में विद्रोहियों को कुल 137 अरब डॉलर की सहायता की है। मेकदाद ने संवाददाताओं से कहा, “प्रसिद्ध अरब देशों ने सीरिया को नष्ट करने के लिए अवैध सशस्त्र समूहों को $ 137 बिलियन की सहायता प्रदान की है।”

उन्होंने कहा कि देश ने अरामियों की भावना और साहस के साथ-साथ रूस के समर्थन के कारण अपने दुश्मनों का विरोध करने में कामयाब रहा था। मेकदाद ने कहा, “अब हमें देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना है क्योंकि यह एक प्रमुख कारक है जो सिरियाई लोगों को अपने देश में वापस आने की अनुमति देगा।”

सीरिया में सशस्त्र संघर्ष 2011 की तारीख तक है, दमिश्क ने विपक्षी सेनाओं और कई आतंकवादी समूहों से लड़ने के लिए देश भर में नियंत्रण हासिल करने का प्रयास किया है।

रूस ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद के अनुरोध पर 2015 में संघर्ष में हस्तक्षेप किया। मॉस्को ने शुरुआत में सैन्य सहायता प्रदान की लेकिन अब देश को संघर्षविराम की गारंटी देकर शांति प्राप्त करने और शरणार्थियों से निपटने में दमिश्क की सहायता करके शांति प्राप्त करने में मदद कर रहा है। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, कुल 1.7 मिलियन सिरियाई जो गृहयुद्ध से भाग गए हैं और वर्तमान में विदेश में रह रहे हैं, वे सीरिया लौटने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Top Stories