शहबाज़ नदीम ने आठ विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

शहबाज़ नदीम ने आठ विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम के जादुई स्पैल की मदद से झारखंड ने विजय हजारे ट्राफी में जीत से शुरुआत की है। उसने गुरुवार को एलीट ग्रुप सी मैच में राजस्थान को पहले 73 रन पर समेटा। इसके बाद सात विकेट से मैच जीत लिया।

शाहबाज नदीम ने राजस्थान के खिलाफ 10 रन देकर 8 विकेट झटके। उन्होंने 10 ओवर के अपने स्पेल में 4 मेडन भी फेंके। इसके साथ ही उन्होंने घरेलू या इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट (लिस्ट ए फॉर्मेट) में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (10-4-10-8) का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पहले यह रिकॉर्ड राहुल संघवी के नाम था।

उन्होंने 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए 15 रन देकर आठ विकेट लिए थे। संघवी भारत की ओर से एकमात्र टेस्ट 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले। 29 साल के नदीम उन पांच गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्हें एशिया कप में भारत की तैयारी कराने के लिए दुबई भेजा गया था।

भारतीय टीम में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर रहे नदीम ने अब तक 99 प्रथम श्रेणी मैचों में 29.74 की औसत से 375 विकेट लिए हैं। इसके अलावा 87 लिस्ट ए मैचों में 124 विकेट भी उनके नाम हैं। उन्होंने 109 टी20 मैचों में 89 विकेट भी हासिल किए हैं।

शाहबाह नदीम लिस्ट ए मैचों के इतिहास में आठ विकेट चटकाने वाले 12वें गेंदबाज बन गए हैं। सबसे कम रन खर्च करने के कारण वे इन 12 गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।

इन 12 गेंदबाजों में सिर्फ चामिंडा वास ही ऐसे हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 8 विकेट लिए हैं। उन्होंने श्रीलंका की ओर से खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ 19 रन खर्च कर 8 विकेट झटके थे।

Top Stories